बागपत में ‘‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’’ के तहत 92 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2018 - 07:28 PM (IST)

बागपतः उत्तर प्रदेश के बागपत में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आज 92 जोड़ों का विवाह कराया गया। जिलाधिकारी ऋषिरेंद्र कुमार ने बताया कि बागपत जिला मुख्यालय पर आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 92 जोड़ों की शादी कराई गई। उन्होंने बताया कि विवाह योजना के तहत 101 लोगों ने अपना पंजीकरण कराया था, लेकिन 9 जोड़ें अपरिहार्य कारणों से विवाह स्थल पर नहीं पहुंच सकें। उपस्थित 42 जोड़ों का हिन्दू रीति-रिवाज और 50 जोड़ों का मुस्लिम रीति से विवाह सम्पन्न हुआ।  
कुमार ने कहा कि ऐसे आयोजनों से समाज में आपसी भाई-चारा और सौहार्द बढ़ता है। उन्होंने कहा कि हमारा सामाजिक दायित्व के निर्वाहन के लिए सभी को ऐसे आयोजनों के लिए आगे आना चाहिए। योजना के तहत लाभार्थियों के खाते में 20 हजार रुपए की धनराशि सीधे भेजी गई है। साथ ही, 10 हजार रुपए का सामान दिया। विवाह की व्यवस्था के लिए भी 5 हजार रुपये की धनराशि दी गयी।  उन्होंने कहा कि भविष्य में भी ऐसे आयोजन कराए जाएंगे। उन्होंने स्वयं सेवी संस्थाओं एवं आम जनता का आह्वान किया कि वे ऐसे आयोजनों में अपनी सहभागिता सुनिशिचत करें।

उन्होंने वर-वधु को वैवाहिक जीवन के शुभारम्भ में लिए शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के प्रथम चरण में आज कुछ जनप्रतिनिधियों द्वारा कन्यादान किया। जिसमें विधायक बागपत योगेश धामा ने 51000 रुपए नगद दिया गया और जोड़ों के लिए एक एक साड़ी भेंट की गई जबकि केंन्द्रीय राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने विवाह समारोह में भेजे गए प्रतिनिधि द्वारा जोड़े को एक पेंट शर्ट एक साड़ी और 101 रुपए की धनराशि दी गई।  इस अवसर पर , बागपत विधायक योगेश धामा व सांसद प्रतिनिधि, जिला अध्यक्ष संजय खोखर मुख्य विकास अधिकारी चांदनी सिंह ज्वाइन मजिस्ट्रेट अन्नपूर्णा गर्ग सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।