अनोखी शवयात्राः मां की मौत पर बच्चों ने मनाया खूब जश्न, बजाए ढोल नगाड़े

punjabkesari.in Wednesday, Dec 20, 2017 - 01:39 PM (IST)

मेरठ(आदिल रहमान): आमतौर पर जब किसी के घर मे मौत होती है तो परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो जाता है, लेकिन एक ऐसी तस्वीर सामने आई। जिसमें पूरा परिवार और बेटियां आपने मां की मौत पर जश्न मना रहा हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं, उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले की। जहां 120 साल की बुद्धो नाम की बुजुर्ग महिला का देहांत हो गया है। जिसकी शव यात्रा परिजनों ने खूब धूमधाम से निकाली है।

जानाकरी के मुताबिक जिस शव यात्रा की हम बात कर रहे हैं। वो 120 साल की बुद्धो नाम की बुजुर्ग महिला की है। परिजनों की मानें तो मृतका का मानना था कि जन्म-मरण तो भगवान के हाथ में है। जो इस धरती पर आया है उसको एक दिन जाना भी है।  इसलिए किसी की मौत पर मातम क्यों मनाया जाए। बस अपनी माता की इन्हीं बातों को मानते हुए उनके परिवार ने भव्य शव यात्रा के दौरान बैंड बाजा और आतिशबाजी के साथ जश्न मनाया और खूब सेल्फी भी ली।

परिजनों का कहना है कि अतिंम समय में मृतका ने कहा था कि " मैं बदलकर के रूप चली हूं आंसू ना बहाना मेरी अंतिम यात्रा में तुम खूब जश्न मनाना"। परिजनों ने बताया कि उन्होंने 4 पीढ़ी से अब तक का सफर तय किया है। वह तब से मेरठ जनपद में हैं जब अंग्रेज निवास किया करते थे और अंग्रेजो ने हमारे यहां कब्जा जमा रखा था।

बताया जा रहा है कि बुजुर्ग महिला के परिवार में लगभग 30 से 40 महिलाएं और पोते पड़-पोते है। परिवार वालो का कहना है कि हमारी माता जी हमेशा हंसती रहती थी , बच्चो को लाड-प्यार से खिलाती थी। आज हमारी माता हम से विदा हो गई है। हमें उनकी हमेशा याद आएगी।