पढ़ाई छोड़कर स्कूल में झाड़ू लगा रहे बच्चे, ऐसे पढ़ेंगे तो कैसे बढ़ेंगे

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 01:00 PM (IST)

मुजफ्फरनगरः एक तरफ सरकार सर्व शिक्षा अभियान की योजना पर करोड़ों रुपए खर्च कर बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर रही है। तो वहीं दूसरी तरफ बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी लेने वाले की इसकी जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं। मामला मुजफ्फरनगर का है। जहां स्कूल में बच्चों के हाथ में किताबों की जगह प्रधानाचार्य ने झाड़ू थमा दी है।वहीं एक अन्य प्राथमिक विद्यालय में गांय भैंस बंधी हुई नजर आई। विद्यालयों की ऐसी बद से बदतर हालत देखकर हर कोई यही कहेगा कि ऐसे पढ़ेंगे तो कैसे बढ़ेंगे।

मीरापुर के प्राथमिक विद्यालय नंबर 3 में बच्चे किताबें छोड़कर झाडू लगाते दिखे। जब वहां पहुंचे मीडियाकर्मी ने इस विद्यालय की ऐसी तस्वीरें कैमरे में कैद की तो प्रधानचार्य ने तुरंत छात्रा के हाथ के झाडू छीन लिया। इसके बाद वह बेशर्मी से मुस्कुराते हुए फोन पर लगे रहे।

दूसरा नजारा हरी नगर के प्राथमिक विद्यालय में देखने को मिला। यहां विद्यालय प्रांगण के पास ही गाय और भैंस बंधी हुई थी और स्कूल के छात्र छात्राएं मिड डे मील का भोजन उन्हीं गाय-भैंसों की खोर में बैठ कर खा रहे छे। ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य के साथ भी बड़ा खिलवाड़ हो रहा है।

दोनों विद्यालयों के स्थिति के बारे में जब बेसिक शिक्षा अधिकारी को अवगत कराया गया तो उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच की जाएगी। जो भी दोषी होगा उसपर कार्रवाई होगी। 

Tamanna Bhardwaj