बाढ़ नियंत्रण, राहत एवं बचाव कार्य में लापरवाही बर्दास्त नहीं होगी: शिवपाल

punjabkesari.in Wednesday, Jul 20, 2016 - 08:11 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा है कि बाढ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को सुरक्षित करना सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है और इसमें लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दास्त नहीं की जायेगी। श्री यादव आज यहां बाढ़ प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों, सिंचाई विभाग के अभियन्ता तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों के बाढ़ तैयारी की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित जिलों के जिला अधिकारी सिंचाई विभाग के मुय अभियन्ता के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लें और मौके पर रूककर राहत और बचाव कार्य संचालित करायें। 
 
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित जिलों में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र(सीएचसी) एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र(पीएचसी) पर अन्य स्थानों से चिकित्सक तैनात करें। उसी तरह पशु चिकित्सालयों में गलघोंटू ,खुरपका एवं मुंहपका बीमारियों के बचाव की कारगर उपाय सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि विद्युत विभाग के कोल स्थाई बनवाये जायें तथा ऐसी व्यवस्था की जाये कि कोई भी तार टूटकर न लटके जिससे की बाढ़ के दौरान करन्ट फैलने की सभावना न रहे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बांधों का नियमित रूप से निरीक्षण कराया जाये तथा बाढ़ चैकियों की भी लगातार निगरानी की जाये। 
 
यादव ने कहा कि इटावा और मैनपुरी में सेंगर, सिरसा आदि नदियों को गहरा करके बाढ़ की समस्या से छुटकारा मिला है। इसी तरह अन्य नदियों की सिल्ट निकालकर उन्हें गहरा करने की आवश्यकता है। ड्रेन और नहरों को साफ कराकर अतिरिक्त पानी का डायवर्जन करें। बाढ़ और सूखा नियंत्रण की कार्ययोजना मार्च-अप्रैल में बनाकर समय से क्रियान्वयन कराकर इन समस्याओं से बचा जा सकता है। नदियों की सफाई कराकर उन्हें गहरी बनाना बाढ़ और सूखा समस्या का स्थाई समाधान है।