इंडोनेशिया के नाम पर चाइनीज कंपनी कर रही UP के लिए स्मार्ट मीटर की सप्लाई, EESL ने किया खुलासा,

punjabkesari.in Thursday, Jun 18, 2020 - 05:14 PM (IST)

लखनऊः हिंदी-चीनी भाई-भाई कहकर धोखा देना चीनीओं की पुरानी आदत है। लद्दाख में हुए झड़प में देश के 20 वीर जवान शहीद हो गए। जिससे देशभर में ड्रैगन के खिलाफ लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। इसी बीच उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने महत्वपूर्ण खुलासा किया है। जिसके तहत एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा UP के लिए खरीदे गए स्मार्ट मीटर इंडोनेशिया नहीं बल्कि चीन की कंपनी के हैं।

परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने बताया कि चीन की हेक्सिंग इलेक्ट्रिक कंपनी लि. ने पीटी हेक्सिंग के नाम से इंडोनेशिया में कंपनी खोल रखी है। इंडोनेशिया के नाम पर यह कंपनी टेंडर प्रक्रिया में भाग लेकर ऐसे बड़े टेंडरों पर काबिज होती है। इसके बाद हमने बुधवार को  ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से मुलाकात कर इसका खुलासा किया।

वहीं परिषद की शिकायत पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने प्रमुख सचिव ऊर्जा को इस पूरे प्रकरण की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। ईईएसएल द्वारा जिस इंडोनेशियाई कंपनी से मीटर खरीदे गए हैं, वह कंपनी मूलत: चीन की है। चीन की कंपनी हेक्सिंग इलेक्ट्रिक कंपनी लि. और पीटी हेक्सिंग टेक्नालाजी का लोगो एक ही है। इससे यह बात प्रमाणित होता है कि पीटी हेक्सिंग मूलत: चीन की कंपनी है।

Author

Moulshree Tripathi