चित्रकूट के गधे मेले में हुआ 10 करोड़ का कारोबार,1 लाख रुपए तक बिके गधे

punjabkesari.in Friday, Oct 20, 2017 - 03:58 PM (IST)

चित्रकूटः उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में दीपावली के अवसर पर पूजा पाठ के साथ ही यहां लगने वाला मेला लोगों के लिए कौतूहल का विषय होता है। चित्रकूट में मन्दाकिनी नदी के किनारे लगने वाले गधे मेले में इस बार विभिन्न प्रदेशों से लगभग 15 हजार गधे आए।

विभिन्न कद काठी के इन गधोंं की कीमत 5 हजार से लेकर एक लाख रूपए तक रही। मेले में आए गधों के मालिकों ने उनके नाम फिल्मी दुनिया के कलाकारों और नेताओं के नाम पर भी रखे थे। गधा व्यापारियों ने जांच परख कर इन जानवरों की खरीददारी की। इस मेले में तीन दिनों के दौरान करीब आठ हजार गधे बिक गए जिससे लगभग दस करोड़ रुपयों का कारोबार हुआ।

मंदाकिनी नदी के किनारे लगने वाले मेले में गधों के नाम फिल्मी दुनिया के कलाकारों और नेताओं के नाम पर भी रखे गए थे जिसमे एक फिल्म अभिनेत्री के नाम का गधा सबसे अधिक एक लाख रुपए का बिका। गधा व्यापारियों ने जांच परख कर इन जानवरों की खरीददारी की।

गधा व्यापारी सुखलाल ने बताया कि करोड़ों रुपयों के लेनदेन के बावजूद इस मेले में सुरक्षा के कोई इंतजाम न होने से व्यापारी काफी ङ्क्षचतित और परेशान दिखे 7 दूर दूर से आने वाले गधे व्यापारियों के लिए प्रशासन की ओर से कोई सुविधा भी उपलब्ध नहीं कराई गई।

चित्रकूट में लगने वाला यह मेला जहां गधे का व्यापार करने वालों के लिए मुनाफा कमाने का अवसर ले कर आता है वहीं विभिन्न क्षेत्रों से आये गधों को भी एक दूसरे से मिलने मिलाने का मौका देता है 7 यंहा गधे भी आपस में अपनी बिरादरी का दु:ख दर्द अपनी भाषा में बांटते नजर आते हैं।