दूषित पानी पीने से फैल रही है हैजा की बीमारी, 280 हुई मरीजों की संख्या, अब तक 4 लोगों की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Nov 15, 2022 - 05:01 PM (IST)

मेरठः उत्तर प्रदेश में डेंगू के बढ़ते कहर के बीच अब एक और समस्या सामने आ गई है। दरअसल, मेरठ के एक  इलाके में हैजा की बीमारी फैल रही। इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अब तक जिले में हैजा के मरीजों की संख्या 280 तक पहुंच गई है और चार लोगों की मौत हो गई है। इसी के चलते 9 नए मरीज सामने आए है। यह बीमारी फैलने से इलाके में डर का माहौल बना हुआ है। वहीं, बीमारी से पीड़ित लोगों का इलाज कराया जा रहा है।



बता दें कि यह मामला जिले से सटे सरधना के मोहल्ला मंडी चमारान का है। यहां पर दूषित पानी पीने से हैजा की बीमारी फैल रही है। इस बीमारी से पीड़ित कुछ लोगों की हालत काफी गंभीर है और चार लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, इलाके में नौ और मरीज मिले हैं जिससे अब बढ़ कर संख्या 280 तक पहुंच गई है। दरअसल, इस मोहल्ला में आठ दिन पहले दूषित पानी पीने के बाद लोगों के बीमार होने का सिलसिला शुरू हुआ था, जो अभी रुका नहीं है। पानी की बायो केमिकल जांच में बैक्टीरिया और मरीजों के स्टूल (मल) की जांच में हैजा होने की पुष्टि हो चुकी है।

मोहल्ले में डाली जा रही नई पाइप लाइन
डीएम दीपक मीणा के निर्देश पर प्रभावित मोहल्ले में नई पाइप लाइन डाली जा रही है। एसडीएम सरधना सत्यप्रकाश और तहसीलदार नटवर सिंह, पालिका ईओ शशि प्रभा चौधरी इसकी निगरानी कर रहे हैं। हालांकि अभी नई पाइप लाइन से पानी की आपूर्ति शुरू नहीं हो पाई है। टैंकरों से पानी की सप्लाई की जा रही है। एक जगह टैंकर खड़े कर पानी लेना पड़ता है, ऐसे में मोहल्ले के दूसरे छोर से आने वाले लोग परेशान हैं।



लोगों ने लगाया नगर पालिका पर आरोप
लोगों का आरोप है कि मोहल्ले में नगर पालिका ने सारी पाइप लाइन नहीं बदलवाई, कुछ जगह बदलवाई है। जिस गली में सलमान व अनीस की मौत हुई थी, वहां पालिका कर्मचारियों ने पाइप लाइन का कोई कार्य नहीं कराया। वहीं, नगर पालिका चेयरपर्सन सबीला अंसारी का कहना है कि, जहां पाइप लाइन बदलने के लिए कहा गया था, वहां बदल दी गई है। साथ ही मृतकों के परिजनों की हर संभव मदद कराने के लिए उच्चाधिकारियों से पत्राचार किया जा रहा है। स्वच्छ पानी की आपूर्ति देने के लिए पूरी टीम दिन रात लगी हुई है। बीमार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए डीएम व सीएमओ से लगातार बात की जा रही है। 

Content Editor

Pooja Gill