लखनऊ में रही क्रिसमस की धूम, बाजार, चर्च और मॉल तक में दिखी रौनक

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 12:56 AM (IST)

लखनऊ: लखनऊ के हजरतगंज इलाके में क्रिसमस के मौके पर प्रार्थना की गयी और खुशियां मनाई गईं। सेंट जोसेफ कैथेड्रल चर्च में लोगों ने आधी रात को प्रार्थना की और मोमबत्तियां जलाईं। कैथेड्रल परिसर को क्रिसमस की रोशनी और तारों से सजाया गया था। चर्च के बाहर ‘सैंटा टोपी' बेचने वाले विक्रेता और पृष्ठभूमि में भव्य गिरजाघर के साथ तस्वीरें क्लिक करने वाले लोग सड़कों पर कतारबद्ध थे, जबकि घोड़ों पर सवार पुलिसकर्मियों को इलाके में गश्त करते देखा गया। शहर के मुख्य चर्च हजरतगंज में सेंट जोसेफ कैथेड्रल में शनिवार की रात को ‘क्रिसमस कैरोल' का गायन किया गया।

एक लाख से अधिक लोग चर्च और मैरियन ग्रोटो में मोमबत्तियां जलाने पहुंचे
लखनऊ के कैथोलिक डॉयस के चांसलर और प्रवक्ता डोनाल्ड एच. आर. डिसूजा ने यहां एक बयान में कहा "इस साल, मुख्य रूप से पैरिश सदस्यों और उनके परिवारों ने आधी रात के ‘होली मास' में भाग लिया और क्रिसमस पर दिन में आयोजित दैवीय सेवा में भी हिस्सा लिया।" बयान में कहा गया है कि हर साल क्रिसमस के दिन, सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक एक लाख से अधिक लोग चर्च और मैरियन ग्रोटो में मोमबत्तियां जलाने और प्रार्थना करने आते हैं। डिसूजा ने कहा, ''लखनऊ में ईसाई समुदाय 160 साल से अधिक समय से रह रहा है। पहला चर्च 1863 के आसपास बनाया गया था।" लखनऊ के रेव बिशप गेराल्ड मथियास ने अपने संदेश में कहा, "क्रिसमस पर हम शांति के दूत यीशु मसीह के जन्म का जश्न मनाते हैं। यह क्रिसमस हमें प्रभु ईसामसीह द्वारा प्रदान की गई वास्तविक शांति और आनंद प्रदान करे, जिसकी आज की दुनिया में हमारे लिए बहुत जरूरत है।"

ऑल सेंट्स गैरिसन चर्च में भी क्रिसमस का जश्न
उन्होंने समुदाय से अपील की कि वे क्रिसमस के आध्यात्मिक संदेश की ओर लौटें और इसका व्यावसायीकरण न करें। डालीगंज स्थित ‘असेम्बली ऑफ बिलीवर्स चर्च' के रेव पराग वेस्ले ने कहा, "हमने चर्च को क्रिसमस सितारों और रोशनी से सजाया है। हमने 22 दिसंबर को अपना कैरल गायन भी शुरू किया और यह 24 दिसंबर तक जारी रहा। क्रिसमस के दिन हम अपनी सेवा यहां शुरू करेंगे।" उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के अनुसार चर्च के सदस्यों को चर्च आने पर मास्क लगाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि बुखार, खांसी और भीड़ होने पर लोगों से आने से बचने के लिए कहा गया है। वेस्ले ने कहा, "हमने प्रवेश द्वारों पर मास्क भी रखे हैं और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी बिना मास्क के चर्च में प्रवेश न करे।" लखनऊ छावनी स्थित ऑल सेंट्स गैरिसन चर्च में भी क्रिसमस का जश्न मनाया गया।

CM योगी ने लोगों को क्रिसमस की बधाई दी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के लोगों को क्रिसमस की बधाई दी और उनसे कोविड-19 के मद्देनजर सभी सावधानियां बरतने की अपील की। मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, " मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्रिसमस के अवसर पर राज्य के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह त्योहार जरूरतमंदों की मदद करने और खुशियां बांटने का संदेश देता है।"

Content Writer

Mamta Yadav