नोएडा में पुलिस और किसानों के बीच झड़पः 200 किसानों के खिलाफ मामला दर्ज

punjabkesari.in Friday, Feb 28, 2020 - 02:02 PM (IST)

नोएडाः सेक्टर छह स्थित नोएडा प्राधिकरण कार्यालय पर किसानों के धरने के दौरान पुलिस एवं किसानों के बीच हुई झड़प के मामले में थाना सेक्टर 20 में 200 किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इस झड़प में आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। वहीं किसानों की तरफ से कुछ महिलाओं समेत कई किसानों को भी चोट आई। गौरतलब है कि अपनी विभिन्न मांगों को लेकर नोएडा के किसान 19 दिन से नोएडा प्राधिकरण के सेक्टर छह स्थित कार्यालय पर धरना दे रहे हैं। 

बृहस्पतिवार शाम को शांतिपूर्वक धरना प्रदर्शन चल रहा था। इसी बीच धरना में शामिल कुछ महिलाओं एवं किसानों ने प्राधिकरण के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पुलिस द्वारा लगाए गए बैरीकेड तोड़ दिए तथा प्राधिकरण कार्यालय की तरफ बढ़ने लगे। वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने जब किसानों को रोकना चाहा तो दोनों पक्षों में धक्का-मुक्की हो गई। इस धक्का-मुक्की में प्रदर्शन में शामिल कई महिलाओं को चोटें आई जबकि कई पुलिसकर्मी भी चोटिल हो गए। किसानों के उग्र प्रदर्शन में महिला थाने की प्रभारी निरीक्षक रश्मि चौधरी, कॉन्स्टेबल सुनीता, कॉन्स्टेबल संघमित्रा तथा थाना सेक्टर 20 में तैनात दरोगा अनूप दीक्षित सहित आधा दर्जन पुलिसकर्मियों को चोट आई। उन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

पुलिस उपायुक्त संकल्प शर्मा ने बताया कि इस मामले में थाना सेक्टर 20 के प्रभारी निरीक्षक राजवीर सिंह ने थाना सेक्टर 20 में सुखबीर खलीफा, उदल यादव, राजू यादव, सुबोध यादव, सतबीर, राजेंद्र यादव, पिंटू, सोनू, संतराम, महेंद्र वकील, सुधीर कुमार, सुरेंद्र प्रधान, प्रेम सिंह चौहान, हरि सिंह सहित 200 किसानों के खिलाफ मारपीट करने और सरकारी कार्य में बाधा डालने तथा लोक शांति भंग करने की धारा के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। किसान नेता सुखबीर खलीफा का कहना है कि किसान इस धरना प्रदर्शन को शांतिपूर्वक करना चाहते हैं।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी किसानों की समस्याओं को हल नहीं कर रहे हैं जिसकी वजह से किसान भूखे- प्यासे धरने पर बैठे हैं। उनका कहना है कि किसानों का पुलिस से कोई विवाद नहीं है। पुलिस शांति व्यवस्था के लिए वहां पर तैनात है। उन्होंने किसानों से भी अपील की है कि वे पुलिस के अधिकारियों के साथ कोई दुर्व्यवहार ना करें, तथा शांति पूर्वक अपना धरना प्रदर्शन करें। खलीफा ने बताया कि शुक्रवार को इस मामले में वार्ता होनी तय हुई है। अगर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी किसानों की बातों को मान लेते हैं तो धरना समाप्त कर दिया जाएगा। 

Tamanna Bhardwaj