अयोध्या राम मंदिर निर्माण के लिए तराशे हुए पत्थरों की साफ-सफाई शुरु

punjabkesari.in Tuesday, Jan 07, 2020 - 12:00 PM (IST)

अयोध्याः अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर तैयारियां जोरों से हो रही हैं। दरअसल राम जन्मभूमि पर ट्रस्ट निर्माण की प्रक्रिया भी अंतिम दौर में है। ट्रस्ट बनते ही निर्माण कार्य शुरु हो जाएगा। वहीं विहिप ने भी राम मंदिर निर्माण की तैयारी शुरु कर दी है। जिसके तहत मंदिर निर्माण कार्यशाला में रखे गए, तराशे हुए पत्थरों की टेस्टिंग की गई। ताकि आने वाले समय में पत्थरों को निर्माण कार्य में लगने से पहले उसे अच्छी तरह से चमकाया जा सके।

पत्थरों पर पानी, प्रेसर, लाल मोरंग व केमिकल का होगा इस्तेमाल
बता दें कि कार्यशाला में नए पत्थरों को लाने व तराशने सहित  परिसर तक ले जाने की भी योजना पर काम हो रहा है। राम मंदिर निर्माण के लिए कार्यशाला में रखे पत्थरों की सफाई को लेकर कार्य योजना तेज बनाई जा रही है। पानी प्रेसर, लाल मोरंग व कैमिकल डाल कर ये काम शुरु किया गया।

राम मंदिर निर्माण कार्यशाला प्रभारी अन्नू सोनपुरा ने बताया कि राम मंदिर निर्माण में ज्यादा समय नहीं है। इसलिए पत्थरों की सफाई का कार्य शुरू किया जा रहा है। इसके लिए आज टेस्टिंग का कार्य शुरू किया गया है। जिसमें पानी व अन्य केमिकल का इस्तेमाल भी किया जा रहा है।

पत्थरों पर लग गई है काई
उन्होंने बताया कि पत्थरों पर काई लग गई है। तराशे गए पत्थरों की काई को साफ करने में ८ से १० दिन लगेंगे और जैसे-जैसे समय नजदीक आएगा, मजदूरों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। ताकि समय पर कार्य को पूरा किया जा सके।

9 नवम्बर को सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को तीन माह में मंदिर के लिए नए ट्रस्ट गठन की जिम्मेदारी सौंपी थी। अब यह प्रतिक्रिया अंतिम दिशा में है। जिसके लिए आज पत्थरों की सफ़ाई की टेस्टिंग की गई। 

 

Ajay kumar