पूर्व सीएम अखिलेश के ड्रीम प्रोजेक्ट आगरा-एक्सप्रेसवे पर नवंबर से देना होगा टोल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 23, 2017 - 04:57 PM (IST)

लखनऊः पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट-आगरा एक्सप्रेसवे पर सफर अब फ्री नहीं होगा। इस एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों को नवंबर से टोल देना पड़ेगा।यूपी के एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने आगरा एक्सप्रेसवे पर टोल वसूली की तैयारी पूरी कर ली है।

जानकारी के मुताबिक एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने निजी रियायत पाने वालों के लिए नियम भी तैयार कर लिए हैं। इसके लिए एक सलाहकार को भी नियुक्त किया जा चुका है।

एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ अवनीश अवस्थी ने भी इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नवंबर या दिसंबर से आगरा एक्सप्रेसवे पर टोल वसूलने की तैयारी कर चुके हैं और इस बात पर भी विचार किया जा रहा है कि पहले 3 महीने के लिए यूपीएडा टेम्पररी बेसिस पर टोल वसूले या फिर टेंडर के जरिए पांच साल का कॉन्ट्रैक्ट दिया जाए।

अवस्थी ने कहा कि टोल उगाही के अलावा सलाहकार अथॉरिटी को एक्सप्रेसवे पर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को लगाने और एक्स्ट्रा राजस्व की प्राप्ति के लिए राय देने में भी मदद करेगा। आगरा एक्सप्रेसवे पर उद्योग की भी संभावना बहुत है। इसलिए अथॉरिटी ने फैसला किया है कि एक्सप्रेसवे के आस-पास लैंड बैंक बनाया जाए और उन्हें कमर्शियल जोन के तौर पर विकसित किया जाए।

गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 21 नवम्बर 2016 को आगरा एक्सप्रेसवे के उद्घाटन किया था। हालांकि इस एक्सप्रेसवे पर अभी भी आधारभूत सुविधाओं का आभाव है। अब अथॉरिटी एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत 50 सीसीटीवी कैमरा और 76 आपातकालीन कॉल बॉक्स लगाने जा रही है।