CM योगी व गवर्नर ने हजरतगंज स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

punjabkesari.in Wednesday, Oct 31, 2018 - 10:46 AM (IST)

लखनऊः देश भर में आज भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 137वीं जयंती मनाई जा रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं गवर्नर राम नाईक ने वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर लखनऊ के हजरतगंज स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। माल्यार्पण के बाद सीएम एवं गवर्नर ने चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसके बाद विधानसभा के सामने गवर्नर एवं मुख्यमंत्री ने पुलिस की टुकड़ियों की सलामी ली। इस दौरान डीजीपी ओपी सिंह, मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय सहित कई मंत्री मौजूद रहें। 

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज पूरा देश महान सपूत वल्लभ भाई पटेल की जयंती पूरे उत्साह के साथ मना रहा है। बहुत सी रियासत ऐसी थी जो एक साथ जुड़ना नहीं चाहती थी पर सरदार के संकल्प के सामने सभी को झुकना पड़ा। भाई पटेल ने भारत की सीमाओं को एकता और अखंडता की डोरी में बांधा था, इसके लिए उन्हें लौह पुरुष नाम से सम्मानित किया गया था। जिस तरह बाबा साहेब संविधान के शिल्पी थे, उसी तरह सरदार पटेल भारत के शिल्पी थे। उन्होंने कहा कि आज उनकी 137वी जयंती पर प्रधानमंत्री दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति का लोकार्पण करने जा रहे हैं।  सरदार का यह प्रोग्राम असरदार हो इसके लिए भारत माता का हर सपूत उस महान पुरुष को नमन करता है। 

वहीं राज्यपाल राम नाईक ने अपने संबोधन में कहा कि आज जिस मूर्ति का लोकार्पण प्रधानमंत्री कर रहे हैं, उसमें देश के अलग-अलग कोने से लोहा और मिट्टी ली गई है। इससे राष्ट्र के लोगों को एकता का संदेश मिलता रहेगा। लोगों को लगता रहेगा की मूर्ति में हमारा भी योगदान है। हमने आज शपथ ली है। कहा जाता है शपथ लेना आसान है पर करना कठिन है। हमें इच्छा शक्ति के द्वारा इसको पूरा करना है। 


 

Deepika Rajput