CM योगी का आदेश, यूपी के 40 जिलों में खुलेंगे योग केन्द्र

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2017 - 11:32 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 40 जिलों में योग केन्द्र की स्थापना की जाएगी जबकि सूबे में आयुर्वेद के 23, यूनानी के 7 और होम्योपैथिक के 12 चिकित्सालय खोले जाएंगे।

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रात यहां आयुष विभाग के एक कार्यक्रम में कहा कि आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ में 51 हजार व्यक्तियों की सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद एवं यूनानी विद्या के पंचकर्म, क्षारसूत्र एवं इलाज बिद तदबीर विशेषज्ञता केन्द्रों की स्थापना लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर एवं बांदा में कराए जाने के लिए आवश्यक कार्रवाइयां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाएं।

राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय वाराणसी, यूनानी कॉलेज इलाहाबाद एवं टी.टी. कॉलेज लखनऊ तथा राजकीय होम्योपैथिक मैडीकल कॉलेज लखनऊ, इलाहाबाद में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों को प्रारम्भ कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में औषधियों की प्राप्ति, चिकित्सालयों में औषधि का वितरण उपभोग एवं उपलब्ध स्टाक की सूचना मैडीसिन मैनेजमैंट साफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन आम नागरिकों को उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने कहा कि आगामी 100 दिन में राजकीय आयुर्वैदिक कॉलेज एवं चिकित्सालय वाराणसी के नवीन चिकित्सालय भवन, प्रशासनिक भवन एवं महिला छात्रावास भवन को जनोपयोगी बनाया जाए। उन्होंने राजकीय नैशनल होम्योपैथिक मैडीकल कॉलेज एवं अस्पताल लखनऊ के समीप ही प्रदेश के प्रथम आदर्श हर्बल गार्डन की स्थापना कराए जाने के निर्देश दिए।