वाराणसी में CM योगी ने प्रबुद्धजनों को किया संबोधित, बोले- ट्रिपल इंजन मॉडल से काशी के विकास को मिलेगी तीन गुना ऊर्जा

punjabkesari.in Monday, Dec 12, 2022 - 12:02 AM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को कहा कि नगर निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत विकास के ट्रिपल इंजन मॉडल को सशक्त करेगी, जिससे वाराणसी के विकास को तीन गुना ऊर्जा के साथ आगे बढ़ाया जाएगा।       

सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में आयोजित प्रबुद्धजन सम्मेलन में योगी ने केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं से संबंधित लाभार्थियों को करोड़ों की सौगात दी। उन्होंने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को घरों की चाबी सौंपी तो वहीं विद्यार्थियों में टेबलेट वितरण के अलावा एमएसएमई से जुड़े उद्योंगों के लाभर्थियों को चेक प्रदान किया। उन्होंने कहा ‘‘ बीते आठ साल में हम सबने बदलती हुई काशी को देखा है। विकास की इस रफ्तार को रुकने नहीं देना है। ये हमारा सौभाग्य है कि देश की संसद में काशी का प्रतिनिधित्व दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।

वैश्विक स्तर पर ऐसी घटनाएं घट रही हैं, जिससे हमारा ये अमृतकाल और भी गौरवमयी हो गया है। आज भारत उस ब्रिटेन को पछाड़ कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है, जिसने यहां दो सौ साल तक राज किया था। इसके अलावा अमृत काल में भारत जी 20 का नेतृत्व कर रहा है। जी 20 के देश दुनिया के 75 फीसदी व्यापार पर अधिकार रखते हैं। इसके अलावा 85 फीसदी जीडीपी, 90 फीसदी पेटेंट पर भी इन्हीं 20 देशों का अधिकार है। यहीं पर दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी भी निवास करती है। इन 20 देशों के नेतृत्व का अवसर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में भारत को मिला है।''       

मुख्यमंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आपने आठ वर्ष में काशी को वैश्विक मंच पर छाते हुए देखा है। काशी विश्वनाथ धाम, जहां पर पहले संकरी गलियों से होकर जाना होता था और जहां पहले एक साल में एक करोड़ श्रद्धालु आते थे, आज उसका कायाकल्प हो चुका है। आज एक महीने में ही एक करोड़ श्रद्धालु काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए आ रहे हैं। आज काशी में हर तरफ से फोर लेन कनेक्टिविटी है। लखनऊ, प्रयागराज, गाजीपुर, गोरखपुर को फोर लेन की बेहतरीन कनेक्टिविटी से जोड़ा गया है। साथ ही देश और दुनिया के तमाम शहरों से साथ वायु सेवा को जोड़ा गया है।       

उन्होंने कहा कि यूपी लैंड लॉक स्टेट है, यानी हम किसी सागर से नहीं जुड़े हैं, जिससे यहां के किसानों, व्यापारियों और उद्यमियों को अपने उत्पाद विदेशों में एक्सपोर्ट के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। जो काफी खर्चीला भी था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी को देश के पहले इनलैंड वाटर वे के साथ जोड़ा, जिसने यहां के अन्नदाता किसानों के खाद्यान, सब्जियों, डेयरी और फल को दुनिया के मकेर्ट में पहुंचाने का कार्य किया। यही नहीं ओडीओपी के माध्यम से यूपी के परंपरागत उत्पादों को दुनियाभर में एक्सपोटर् करने की बेहतरीन सुविधा मिली है। इससे किसान, व्यापारी और उद्यमी समृद्ध हुआ है। वहीं प्रदेश की अर्थव्यवस्था को भी बल मिला है। ये बदलता हुआ यूपी है।      

योगी ने कहा कि काशी ने देश और दुनिया को कई मॉडल दिये हैं। चाहे काशी विश्वनाथ धाम हो या स्वास्थ्य के क्षेत्र में वाराणसी का हब के रूप में उभरना। इन दिनों यहां काशी तमिल संगमम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश से श्रद्धालु आ रहे हैं। वे सभी यहां काशी के वैभव को महसूस कर रहे हैं। काशी के पुरातन गौरव को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पुनर्स्थापित किया जा रहा है। काशी स्वास्थ्य के नये केंद्र के रूप में उभरा है। अस्पतालों का विकास, मंदिर और पर्यटन स्थल नये मॉडल के रूप में उभरकर सामने आए हैं।

Content Writer

Mamta Yadav