CM योगी व नकवी कल करेंगे हुनर हाट का शुभारम्भ, देशभर के कलाकार करेंगे प्रदर्शन

punjabkesari.in Friday, Jan 22, 2021 - 08:40 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश लखनऊ के गोमती नगर स्थित अवध शिल्पग्राम में 15 दिवसीय 24वें हुनर हाट का आयोजन किया जा रहा है और इसका शुभारंभ केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संयुक्त रूप से करेंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा फरवरी तक चलने वाला यह हुनर हाट वोकल फार लोकल की थीम पर आधारित होगा।

बता दें कि इसमें कई प्रदेशों के कलाकार अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे। वोकल फार लोकल हुनर हाट में उत्तर प्रदेश के शिल्प सहित गुजरात की अजरख, जम्मू कश्मीर की पश्मीना शाल, झारखंड की तुसार सिल्क, असम की ड्राई फ्लॉवर्स, आंध्र प्रदेश की पोचमपल्ली इक्कत, बिहार की मधुबनी पेंटिंग्स, कर्नाटक में बनने वाले लकड़ी के खिलौने, मणिपुर के कलाकारों के हस्तनिर्मित खिलौने मुख्य आकर्षण के केंद्र रहेंगे। दो सप्ताह तक चलने वाले इस हुनर हाट में इनके अतिरिक्त अन्य कई राज्यों के दस्तकार/शिल्पकार भी अपनी कला को प्रदर्शित करेंगे। देश के कोने-कोने के स्वदेशी दुर्लभ उत्पाद और लज़ीज़ पकवान इसमें उपलब्ध होंगे।

इसके अलावा नामचीन कलाकारों द्वारा हर रोज सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए जाएंगे। हुनर हाट में अनेकता में एकता की संस्कृति का जीता जागता उदाहरण पेश करने का काम किया जाएगा। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जा रहे हुनरहाट में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मणिपुर, नागालैण्ड, झारखंड, गोवा, पंजाब, उत्तराखंड, लद्दाख, कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल, बिहार, आन्ध्रप्रदेश के कलाकार अपने राज्यों की संस्कृति एवं विभिन्न उत्पादों को भी प्रदर्शित करेंगे। 

बता दें कि अवध शिल्पग्राम अवध बिहार योजना (अमर शहीद पथ) लखनऊ में विभिन्न राज्यों के शिल्पकारों/दस्तकारों के शानदार स्वदेशी उत्पादों की प्रदर्शनी में बिक्री की भी सुविधा होगी। यह प्रदर्शनी पूर्वान्ह 11 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक आमजन के लिए नि:शुल्क खुली रहेगी। हुनर हाट के शुभांरम्भ के मौके पर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नन्दी‘, राज्य मंत्री मोहसिन रज़ा एवं अन्य मंत्रीगण तथा प्रशासनिक अधिकारी बड़ी संख्या में भाग लेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static