CM योगी की लोगों से अपील- कोरोना वैक्सीन सुरक्षा कवच, इससे दूर मत भागें

punjabkesari.in Sunday, May 23, 2021 - 10:44 PM (IST)

बांदा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वैक्सीन को जीवन का सुरक्षा कवच बताते हुये अपील की कि लोगों को किसी भी बहकावे में न आकर कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में बढ़ चढ़ कर भाग लेना चाहिये। योगी ने रविवार को अपने एक दिवसीय संक्षिप्त दौरे के दौरान यहां यहां जन-जन से अपील की कि कोई भी व्यक्ति कोरोना टेस्ट और वैक्सीन को देखकर न भागे। निगरानी समितियां व हेल्थ वकर्र की टीम गांव गांव में घर-घर जाकर नि:शुल्क कोरोना किट उपलब्ध करा रही है और गांव गांव में कॉमन सर्विस सेंटर की स्थापना की भी की जा रही है।       

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से लड़ाई प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आगे बढ़ी है जिसमें सबसे बड़ी आबादी वाला उत्तर प्रदेश अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहा है। उत्तर प्रदेश ने दुनिया के तमाम विशेषज्ञों की आशंकाओं को निराधार कर दिया है। दुनिया के विशेषज्ञों ने आशंका व्यक्त की थी कि 25 अप्रैल के बाद यूपी की स्थिति खतरनाक होगी। कोरोना के एक लाख मामले प्रतिदिन आएंगे। माहौल अस्त- व्यस्त हो जाएगा लेकिन उत्तर प्रदेश की टीम ने मुस्तैदी से कोरोना का सामना कर उनकी आशंकाओं में पानी फेर दिया। उसी का परिणाम है कि अप्रैल में तीन लाख 10 हजार कोरोना के मरीजों की संख्या अब 84 हजार रह गई। सिफर् 22 दिन में दो लाख 26 हजार केस कम हुए। 24 अप्रैल को सबसे अधिक 38 हजार से ज्यादा पॉजिटिव मिले जिनकी संख्या अब 4800 हो गई है।       

योगी ने कहा कि टेस्ट एंड ट्रीट को ध्यान में रखकर हमने कार्य शुरू किया जिसके परिणाम सकारात्मक मिले। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में 30 से 50 गुना संक्रमण अधिक था। जिसमें ऑक्सीजन वेंटिलेटर की मांग बढ़ी जिसे नियंत्रित किया गया। पहली बार आक्सीजन एक्सप्रेस चलाई गई। वायुसेना के विमानों को लगाया गया। उद्योगों की ऑक्सीजन को मेडिकल ऑक्सीजन में बदलकर उसे अस्पतालों में भेजा गया। आक्सीजन में आत्मनिर्भरता के लिये चित्रकूट धाम मंडल में 9 प्लांटो सहित उत्तर प्रदेश में 300 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश मे अब मात्र दो फीसदी मरीज मिल रहे हैं और रिकवरी रेट 93 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना से विजय के लिए यहां हर व्यक्ति में संकल्प दिखाई दिया। जनता व निगरानी समितियों की जागरूकता का परिणाम भी सामने है। गांव-गांव में भी कोरोना नियंत्रण में सफलता मिली है। प्रदेश में लॉक डाउन की जगह इस बार कोरोना कर्फ्यू लगाया गया। जिससे सामान्य गतिविधियां चल सके और कोई समस्या न उत्पन्न हो। प्रतिदिन कमाने खाने वालों को भरण-पोषण भत्ता देने के लिये रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया और जून के प्रथम सप्ताह में कार्यवाही शुरू हो जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में न्यायिक अधिकारियों और मीडिया कर्मियों के लिए भी अलग अलग काउंटर बनाए जाएंगे जहां पहुंचकर न्यायिक अधिकारी व मीडिया कर्मी अपने परिवार को लेकर वैक्सीन रूपी सुरक्षा कवच की डोज का लाभ ले सके। यह व्यवस्था जून से शुरू होगी। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना खत्म नही हुआ है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने से ही हम इस महामारी को परास्त कर सकेंगे। फिलहाल सामान्य जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है और अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static