CM योगी ने दिलाया भरोसा- 2025 से पहले टीबी मुक्त होगा उत्तर प्रदेश

punjabkesari.in Thursday, Mar 25, 2021 - 10:19 AM (IST)

सीतापुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भरोसा दिलाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुसार 2025 तक देश के अन्य राज्यों की तरह प्रदेश में भी टीबी का जड़ से सफाया कर लिया जायेगा। सीतापुर के कसमंडा ब्लाक के सुरैंचा गांव में स्थित विद्याज्ञान विद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2030 तक दुनिया को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य तय किया है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2025 तक ही भारत को टीबी मुक्त बनाने का संकल्प लिया है। उनके इस संकल्प के अनुरूप ही उत्तर प्रदेश निर्धारित समय सीमा में टीबी मुक्त हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि सर्वाधिक जनसंख्या वाले प्रदेश ने कोरोना पर लगाम लगाने में सफलता हासिल की है। पूरी दुनिया ने कोरोना के खिलाफ अभियान चलाया गया ऐसे में भारत ने भी इसके विरूद्ध अभियान चलाया। उत्तर प्रदेश ने विशेष रणनीति बनाकर कोरोना पर अंकुश लगाया। सामूहिकता की ताकत का परिणाम है कि दूसरे राज्यों व देशों की अपेक्षा उत्तर प्रदेश में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर होने के बावजूद भी कोरोना के विरूद्ध एक मजबूत लड़ाई लड़ते हुए उसपर सफलता हासिल की।

योगी ने कहा ‘‘ पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित 38 जिले इंसेफलाइटिस से ग्रस्त थे, सैकड़ों मौतें होती थीं। पिछले 40-45 सालों में किसी सरकार ने इसका हाल चाल नहीं लिया। जब प्रदेश में हमारी सरकार आई तो 2017 से हमने विशेष अभियान चलाया। उचित रणनीति का ही परिणाम है कि वर्षों से हज़ारों बच्चों की जान ले चुकी दिमागी बुखार जैसी बीमारी में 75 प्रतिशत और उससे होने वाली मौतों में 95 प्रतिशत की कमी आई है और संक्रमण रोगों पर नियंत्रण के गोरखपुर मंडल की राष्ट्रीय व अन्तररष्ट्रीय स्तर पर सरहाना भी हुई।''

उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए अब आगामी 1 अप्रैल से 45 साल के ऊपर के भी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण से हम कोरोना महामारी से लड़ सकेंगे। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सबसे ज्यादा 70 हजार आवास सीतापुर में दिए गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static