यूपी सरकार ने कोरोना को घोषित किया महामारी, 22 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद

punjabkesari.in Friday, Mar 13, 2020 - 02:06 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी कोरोना को महामारी किया है। साथ ही 22 मार्च तक के लिए स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है। साथ ही हो रही सभी परीक्षाएं भी स्थगित की गई हैं। मुख्यमंत्री योगी ने प्रेस कॉफ्रेंस कर बताया कि कोरोना से निपटने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है। लोगों में जागरूकता पैदा करने की कोशिश की जा रही है। सभी जिलों में आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं।

सरकार ने बुलाई थी सभी विभागों के प्रमुख सचिवों की बैठक 
ज्ञात हाेकि चीन से फैले कोरोना वायरस का खौफ बढ़ता ही जा रहा है। जिसको लेकर सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सभी विभागों के प्रमुख सचिवों की बैठक बुलाई है। सीएम आवास पर बुलाई गई बैठक के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए माना जा रहा है कि प्रदेश में स्कूल-कॉलेज और सिनेमा हॉल को बंद करने पर विचार हो सकता है। वहीं इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह भी मौजूद रहेंगे।


उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 11 लोगों में कोरोना वायरस 
बता दें कि गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग ने मीडिया बुलेटिन जारी किया था। इसमें दिए गए आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 11 लोगों में कोरोना वायरस को पॉजिटिव पाया गया है। दो दिन पहले 11 मार्च तक 9 टेस्ट पॉजिटिव निकले थे। गुरुवार को दो और लोगों में इसकी पुष्टि हुई है।

जानकारी अनुसार कोरोना से संक्रमित अब तक आगरा में सात, गाजियाबाद में दो, नोएडा और लखनऊ में एक-एक मरीज़ मिल चुके हैं। इसके अलावा लखनऊ में कोरोना के तीन और संदिग्ध भर्ती कराए गए हैं। आंकड़ों के अनुसार, अब तक कुल 499 टेस्ट निगेटिव पाए गए हैं, वहीं 73 मामलों में रिपोर्ट का इंतजार है। वायरस को लेकर एहतियात की बात करें तो अब तक प्रदेश के विभिन्न एयरपोर्ट पर 17048 को थर्मल स्कैनिंग हुई है। इसी तरह बॉर्डर पर भी एहतियात बरती जा रही है। पुणे और केजीएमयू की लैब में 582 सैंपल के टेस्ट का इंतज़ार है।

बता दें कि वाराणसी में डीएलडब्लू सिनेमा हॉल अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। यह फैसला कोरोना वायरस के बचाव के कारण लिया गया है। डीएलडब्ल्यू सिनेमा हॉल वाराणसी के डीरेका का परिसर में स्थित है। जो रेलवे कर्मचारियों के लिए संचालित होता है। देश में लगातार कोरोना वायरस के संदिग्ध मिलने के कारण इससे बचाव के लिए यह निर्णय लिया गया है, ताकि सिनेमा हॉल के जरिए भीड़ एकत्रित न हो और वायरस और लोगों में न बढ़े।

पूर्वोत्तर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार के अनुसार वायरस को लेकर के यह निर्णय लिया गया है। आगामी सूचना तक सिनेमा हॉल में किसी भी प्रकार का कोई भी सिनेमा प्रदर्शित नहीं किया जाएगा।

Ajay kumar