Kumbh की भव्यता का होगा एहसास जब प्रयागराज में लगेगा CM Yogi का कैंप

punjabkesari.in Thursday, Jan 10, 2019 - 05:29 PM (IST)

प्रयागराजः संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में लगने वाले Kumbh मेले को लेकर हलचल तेज होती नजर आ रही है। केंद्र की मोदी (Modi Sarkar) और प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) कुंभ मेले का भव्य व दिव्य आयोजन करने में जुटी हुई है। वैसे तो कुंभ की भव्यता और दिव्यता का एहसास प्रयागराज में दाखिल होते ही होने लगता है, लेकिन इसका असली रंग सेक्टर-15 में तैयार हो रहे योगी बाबा यानि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के कैंप में देखने को मिलेगा।

अखिल भारतीय योगी महासभा के अध्यक्ष मुख्यमंत्री योगी हैं, लिहाजा यहां की सजावट और सुविधाओं के बारे में अनुमान लगाना कोई मुश्किल काम नहीं है। इस कैंप में आने वाले महात्माओं व श्रद्धालुओं को योग की ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही प्रवचन, राम कथा, यज्ञ व झांकियों के दर्शन के साथ ही कई दूसरे आध्यात्मिक आयोजन भी होंगे। इस कैंप में योगी बाबा खुद भी कई दिन रहेंगे, लेकिन मुख्यमंत्री की हैसियत से नहीं बल्कि योगी महासभा के अध्यक्ष व नाथ सम्प्रदाय के प्रमुख के रूप में कल्पवास करेंगे। सरकारी खर्च पर तैयार हो रहे योगी बाबा का यह कैंप कुंभ मेले की भव्यता व दिव्यता का बेमिसाल नमूना होगा।

योगी बाबा के कैंप में बन रहे 3 बड़े पंडाल
तकरीबन 9 बीघे जमीन में तैयार हो रहे योगी बाबा के कैंप में 3 बड़े पंडाल बनाए जा रहे हैं। एक पंडाल में प्रदर्शनी, प्रवचन, योग और कथाओं के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। दूसरे में नाथ सम्प्रदाय के बड़े संत-महात्माओं को ठहराया जाएगा। तीसरे पंडाल में संत-महात्माओं को भोजन परोसा जाएगा। कैंप की यज्ञशाला में पूरे वक्त कम से कम 100 पुरोहित हवन व धार्मिक पाठ करेंगे। इस दौरान दूसरे धार्मिक आयोजन भी होंगे, जो अन्य संतों के यहां होते हैं।

इस कैंप में धुना पंडाल भी है, जहां 24 घंटे संत पूजा-पाठ और हवन करेंगे। योगी बाबा के कैंप में 35 फैमिली स्विस कॉटेज लग रहे हैं तो 50 से ज्यादा साधारण कॉटेज। योगी बाबा के लिए दो महाराजा कुटिया तैयार की जा रही है। उनके लिए पूजा घर, लाइब्रेरी व मीटिंग हॉल अलग से तैयार किया जा रहा है। कैंप में 100 से ज्यादा शौचालय बन रहे हैं। शौचालय, बाथरूम और वाश बेसिन के लिए नया सामान मंगाया गया है।

Deepika Rajput