CM योगी ने इस साल भी वनटांगिया ग्राम में मनाई दीपावली

punjabkesari.in Sunday, Nov 15, 2020 - 10:10 AM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रत्येक वर्ष की भांति इस साल भी दीपावली गोरखपुर के वनटांगिया ग्राम में मनाई। योगी ने आज दीपावली के अवसर पर गोरखपुर की ग्राम पंचायत तिकोनिया नम्बर-3 में वनटांगिया ग्राम के विकास के लिए लगभग 66 लाख की कुल 4 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं पांच का लोकार्पण किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 10 लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण पत्र, पुष्टाहार योजना के 10 लाभार्थियों को ड्राई राशन किट एवं बेसिक शिक्षा विभाग के तहत प्राथमिक विद्यालय के 10 विद्यार्थियों को स्वेटर एवं ड्रेस का वितरण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वहां लगाए गये विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी/स्टॉलों का अवलोकन किया।

उन्होंने बच्चों को अन्नप्राशन भी कराया तथा गांव में भ्रमण कर लोगों से बातचीत भी की। इस मौके पर योगी ने सभी को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पर्व एवं त्योहार में समाज के जब सभी तबके जुड़ते है तो उत्साह कई गुना बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर के चयनित 05 वनटांगिया बस्ती को राजस्व ग्राम का दर्जा दिया गया है। उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल से बुनियादी सुविधाओं से वंचित वनटांगियां गांवों में वर्तमान सरकार द्वारा पक्का मकान, शौचालय, पेंशन, मालिकाना हक, हैण्डपम्प, सड़क, बिजली आदि सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है।

उन्होंने कहा कि गरीब के चेहरे पर खुशहाली लाना तथा उन्हें शासकीय योजनाओं से लाभ पहुंचाना ही सबसे अच्छा दीवाली का उपहार है। योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंच सके, इस दिशा में शासन-प्रशासन तो निरन्तर कार्य कर रहा है लेकिन आमजन को भी शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूक होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि समाज में कोई भी पात्र व्यक्ति योजना से लाभान्वित होने से वंचित न हो इस दिशा में बिना भेदभाव केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास' के भाव से कार्य कर रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static