CM योगी ने चैत्र नवरात्र' पर श्रद्धालुओं एवं प्रदेश वासियों को दी हार्दिक बधाई, कहा- मां अंबे की कृपा संपूर्ण सृष्टि पर बनी रहे

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 12:17 PM (IST)

बलरामपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने बलरामपुर जिले के तुलसीपुर क्षेत्र में स्थित 51 शक्तिपीठों में एक मां पाटेश्वरी देवीपाटन मंदिर में चैत्र नवरात्र के पावन पर्व पर  जगज्जननी मां दुर्गा की आराधना व उपासना के महापर्व 'चैत्र नवरात्र' की सभी श्रद्धालुओं एवं प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि मां अंबे की कृपा संपूर्ण सृष्टि पर बनी रहे। शक्ति स्वरूपा माता जगदंबा की अनुकंपा से सभी का जीवन सुख, शांति एवं आरोग्यता से परिपूर्ण हो। यही मेरी प्रार्थना है।  योगी मंदिर परिसर में स्थित गौशाला में गौवंशों को चना गुड चारा खिला कर लखनऊ  के लिए रवाना हो गए।



बता दें कि नवरात्र नौ दिनों तक चलने वाला व्रत, पूजा एवं मेलों का उत्सव है, सभी नौ दिन माँ आदिशक्ति के भिन्न-भिन्न रूपों में लोग पूजा अर्चना करते हैं। देवी का प्रत्येक रूप, एक नवग्रह(चंद्रमा, मंगल, शुक्र, सूर्य, बुद्ध, गुरु, शनि, राहू, केतु) की स्वामिनी तथा उनसे जुड़ी बाधाओं को दूर व उन्हें प्रवल करने हेतु भी पूजा होती है।  नवरात्र छः महिने के अंतराल के साथ वर्ष में दो बार मनाई जाती है, जिसे चैत्र नवरात्रि तथा शारदीय नवरात्रि के नाम से जाना जाता है। नवरात्रि को नवदुर्गा अथवा नौदुर्गा के नाम से भी जाना जाता है। चैत्र नवरात्रि 2023: 22 मार्च 2023 से स्टार्ट होकर 30 मार्च 2023 को समाप्त होगा।

Content Writer

Ramkesh