बच्चों की पढ़ाई के बारे में CM योगी ने जताई चिंता, कहा- विद्यार्थियों पर अच्छे नंबरों के लिए बनाया जा रहा दबाव घातक

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 11:51 AM (IST)

लखनऊ: आज कल स्कूल (school) में पढ़ाई करने वाले बच्चों पर पढ़ाई का दबाव बहुत बढ़ गया है। एक तरफ बच्चों के माता-पिता उन पर अच्छे नंबर लाने का दबाव बनाते हैं तो दूसरी तरफ विद्यार्थियों पर अभिभावकों व स्कूल प्रबंधन द्वारा दबाव बनाया जा रहा है। ऐसे में बच्चे तनाव महसूस करने लगते हैं। इस मुद्दे पर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने एक कार्यक्रम में बात करते हुए चिंता जताई है। सीएम योगी ने कहा है कि पढ़ाई में अच्छे नंबर लाने के लिए बच्चों को प्रेरित करना अच्छी बात है, लेकिन इस बात को लेकर उन पर दबाव बनाना गलत है। उन्होंने कहा है कि किसी बच्चे को इसके लिए बाध्य नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari  
बता दें कि शुक्रवार को राजधानी स्थित कैप्टन मनोज कुमार पांडेय सैनिक स्कूल में परीक्षा पर चर्चा व मेधावी सम्मान समारोह में सीएम योगी ने विभिन्न बोर्ड के 1,698 मेधावियों को टैबलेट, एक लाख रुपये तक की नकद धनराशि, प्रशस्ति पत्र व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) द्वारा लिखी गई पुस्तक एग्जाम वारियर्स (exam warriors) भी दी। वहीं विद्या समीक्षा केंद्र का भी शुभारंभ किया।

यह भी पढ़ेंः Encounter के दौरान पैर में गोली लगने से इनामी बदमाश चढ़ा Police के हत्थे, लूट की घटना को अंजाम देकर चल रहा था फरार

इस दौरान योगी ने कहा कि बीते पौने 6 सालों में यूपी में शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव आया है। 60 लाख नए बच्चों ने परिषदीय स्कूलों में प्रवेश लिया। इसी दौरान सीएम ने बच्चों पर पढ़ाई में अच्छे नंबर लाने के लिए बनाए जाने वाले दबाव के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए विद्यार्थियों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना चाहिए, क्योंकि जिस विद्यार्थी में जितनी शारीरिक व बौद्धिक विकास की क्षमता होगी, वह उसका परिणाम दे देगा। अक्सर दबाव से उपजे तनाव के कारण विद्यार्थी परीक्षा के दौरान अपना सामान्य प्रदर्शन भी नहीं कर पाते।

PunjabKesari

CM योगी ने जगदीश गांधी पर कसा तंज
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में राजधानी के सिटी मांटेसरी स्कूल (CMS) संस्थापक जगदीश गांधी पर यह तंज कसा। उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा कि "जब स्कूल प्रबंधक जगदीश गांधी जैसे संस्थापक हों तो विद्यार्थियों पर अच्छे नंबर लाने का और दबाव पड़ना स्वाभाविक है"। फिर अच्छे नंबरों के लिए अवसाद में चले जाते हैं। तनाव में कभी भी पढ़ाई नहीं करनी चाहिए।

यह भी पढ़ेंः Siddharth Nath Singh की Akhilesh Yadav को चुनौती, कहा- अगर उनमें हिम्मत है तो Swami Prasad Maurya को करें पार्टी से बाहर

इसके अलावा सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ का कैप्टन मनोज पांडेय सैनिक स्कूल देश का पहला सैनिक स्कूल है। प्रदेश में अमेठी, मैनपुरी व झांसी में भी सैनिक स्कूलों का संचालन हो रहा है। गोरखपुर का सैनिक स्कूल का संचालन भी जल्द शुरू करने की कोशिश की जा रही है। ऐसे में अगले साल तक 5 सैनिक स्कूल प्रदेश में चलेंगे।

PunjabKesari

सीएम योगी ने कायाकल्प अभियान की प्रशंसा की
सीएम योगी ने स्कूलों की सूरत संवारने के लिए चलाए जा रहे कायाकल्प अभियान (rejuvenation campaign) की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पहले परिषदीय स्कूलों में नंगे पांव विद्यार्थी स्कूल आते थे अब वह पूरी यूनीफार्म में बस्ते के साथ स्कूल आ रहे हैं। योगी ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी देखा। प्रदेश भर में सभी जिलों में इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया गया। सभी जिलों में विभिन्न बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की टॉप टेन की सूची में शामिल मेधावियों को स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्मानित किया गया। प्रदेश स्तर के टॉपरों को एक लाख रुपये व जिला स्तर की टॉप टेन सूची के मेधावियों को 21 हजार रुपये नकद पुरस्कार दिया गया। यहां विद्यार्थियों द्वारा लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी का भी सीएम ने अवलोकन किया।

PunjabKesari

शिक्षा में बेटियां काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं- CM योगी
मुख्यमंत्री योगी ने लड़कियों की शिक्षा पर बात करते हुए कहा कि सरकार का खास फोकस बालिका शिक्षा पर है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में जिन 1,698 मेधावियों को सम्मानित किया जा रहा है, उनमें 573 लड़कियां हैं और 825 लड़के शामिल हैं। बेटियां काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। बालिकाओं को स्नातक तक की मुफ्त शिक्षा देने के साथ-साथ कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana) के माध्यम से भी उनका हौसला बढ़ाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static