काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को नया स्वरूप देने के लिए CM योगी ने जताया PM मोदी का आभार

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 10:46 AM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक नगरी वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ धाम परिसर को नया स्वरूप देने की योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मागदर्शन में पूर्ण होने पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मोदी का आभार जताया है। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को नवनिर्मित परिसर का सोमवार को आयोजित भव्य कार्यक्रम में लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री के दो दिवसीय काशी प्रवास पर वाराणसी आगमन से पहले योगी ने आज तड़के काशी विश्वनाथ धाम परिसर का निरीक्षण किया।      

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘काशी का शृंगार पूर्णता की ओर है। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कर-कमलों से आज लोकार्पित होने जा रहा श्री काशी विश्वनाथ धाम का भव्य स्वरूप काशी के सांस्कृतिक, सामाजिक व आर्थिक उन्नयन का आधार बनेगा। काशी के पुरातन वैभव को पुनर्स्थापित करने के लिए आभार प्रधानमंत्री जी।'' इस आयोजन को अभियान के रूप में ‘दिव्य काशी, भव्य काशी' नाम दिया गया है।

काशी के महत्व का जिक्र करते हुए योगी ने कहा, ‘‘आज आदरणीय प्रधानमंत्री जी काशी विश्वनाथ धाम के भव्य स्वरूप का लोकार्पण करने जा रहे हैं। अध्यात्म एवं संस्कृति का महत्वपूर्ण केंद्र यह भव्य धाम सेवा क्षेत्र, पर्यटन एवं रोजगार में भी वृद्धि का कारक बनेगा।‘नई काशी अब विकास के वैश्विक क्षितिज पर आलोकित हो रही है।'' उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ धाम के बहाने वाराणसी में इतिहास की एक ऐसी स्वर्ण मंजूषा निर्मित हुई है, जो आने वाली सहस्त्राब्दियों तक अपनी चमक और ऊर्जा से धर्म और संस्कृति के इस धाम को रोशन करती रहेगी।        

उल्लेखनीय है कि वाराणसी के ऐतिहासिक महत्व का दीदार करने के लिये दुनिया भर से आने वाले सैलानियों की सुविधा के लिये प्रधानमंत्री मोदी के दिशानिर्देश पर मार्च 2019 में परियोजना शुरु की गयी थी। इसमें वाराणसी में आगमन से लेकर काशी विश्वनाथ परिसर तक सैलानियों को विश्वस्तरीय सुविधायें देने के लिये सुगम यातायात, बेहतर मार्ग और अध्ययन एवं विचरण सहित तमाम सुविधाओं को समाहित किया गया है। इस पर लगभग 339 करोड़ रुपये की लागत आयी है। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj