CM योगी ने दिया निर्देश, कहा- कोरोना मरीजों से संवाद के लिए विकसित करें सिस्टम

punjabkesari.in Thursday, May 21, 2020 - 08:09 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में खतरनाक कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से अपना पांव पसारता जा रहा है। ऐसे में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अलर्ट हैं। CM ने केन्द्र सरकार द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपए के विशेष आर्थिक पैकेज में कम किराये पर मकान देने की योजना को आगे बढ़ाने व एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों में कुल 78,033 बेड की व्यवस्था हो जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए इस माह के अन्त तक इन चिकित्सालयों में कुल बेड की संख्या को बढ़ाकर 01 लाख किए जाने के निर्देश दिए हैं।

CM ने गुरुवार को  लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ किए जा रहे प्रयासों में मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को सहयोग प्रदान करने के लिए प्रत्येक जनपद में स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक अथवा संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी को नामित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपदवार तैनात किए जाने वाले इन अधिकारियों की सूची मुख्यमंत्री कार्यालय को उपलब्ध कराई जाए।

मरीजों से संवाद के लिए विकसित करें सिस्टम
उन्होंने समस्त जनपदों में एनेस्थेसीओलाॅजिस्ट व तकनीकी कर्मियों को प्रशिक्षित करते हुए वेंटीलेटरों के सुचारू संचालन के लिए नामित करने के निर्देश संग कहा कि इन डाॅक्टरों व टेक्निशियनों की सूची CM कार्यालय को उपलब्ध करायी जाए। सभी वेंटीलेटरों को क्रियाशील रखा जाए।  साथ ही टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में टेस्टिंग लैब की स्थापना कार्य को समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए । मरीजों से संवाद के लिए एक सिस्टम विकसित किया जाए।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Author

Moulshree Tripathi