य़ूपी में अब सड़क दुर्घटनाओं में आएगी कमी! CM योगी ने शिक्षण संस्थानों में ''रोड सेफ्टी क्लब'' गठित करने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Friday, Apr 22, 2022 - 03:07 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में कमी लाने के लिए माध्यमिक तथा उच्च शिक्षण संस्थानों में 'रोड सेफ्टी क्लब' गठित करने के निर्देश दिए हैं।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को बताया कि मुख्यमंत्री ने मंत्रिपरिषद के समक्ष राजस्व संग्रह क्षेत्र के विभागों की कार्य योजना प्रस्तुतीकरण देखने के बाद कहा, '' प्रदेश में सड़क दुर्घटना से मृत्यु दर में कमी के लिए व्यापक पैमाने पर काम करने की जरूरत है। इसके लिए प्रदेश में उच्च शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा के सभी विद्यालयों में रोड सेफ्टी क्लब का गठन करने की दिशा में कार्यवाही तेज करें।"

मुख्यमंत्री ने राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने परिवहन निगम की बसों द्वारा पार्सल या कुरियर सेवा शुरू करने के आदेश भी दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में 26 हजार से अधिक गांवों को परिवहन निगम की बस सेवा से जोड़ा गया है। अब प्रयास किया जाए कि हर वह गांव जहां बस सेवा सम्भव है, को इस परिवहन सुविधा का लाभ दिलाया जा सके। योगी ने दो हजार नई अनुबन्धित बसों को निगम के बेड़े में शामिल करने और पांच हजार नई बसों को बेड़े में शामिल करने की कार्यवाही तेजी से अमल में लाने के निर्देश भी दिए।

योगी ने आगामी छह माह में प्रदेश के बुंदेलखंड और पूर्वांचल की प्रमुख नदियों की तकनीकी संस्था के सहयोग से खनिज का पता लगाकर (मिनिरल मैपिंग) नए खनन क्षेत्रों को जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट में शामिल करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आगामी दो साल में प्रदेश के शेष जिलों की ‘‘मिनरल मैपिंग'' करें और उपखनिजों के खनन क्षेत्र संख्या में दोगुनी वृद्धि की जाये।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static