CM योगी ने फैमिली कार्ड बनाने के दिए निर्देश, कहा- परिवार कल्याण योजना से हर परिवार को मिलेगा रोजगार

punjabkesari.in Sunday, Jul 24, 2022 - 11:19 AM (IST)

लखनऊ: यूपी में प्रत्येक परिवार को रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने और सरकारी योजनाओं का आसानी से लाभ दिलाने के लिए ‘परिवार कल्याण योजना’ के क्रियान्वयन की तैयारी तेज हो गई है। संबंधित विभागों को अभियान चलाकर 15 अगस्त तक आधार बनवाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि जनसामान्य के लिए सरकारी सुविधाओं का सरलीकरण करने के उद्देश्य से ‘परिवार कल्याण योजना’ शुरू की जा रही है। इसके तहत ‘परिवार आइडी’ बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके माध्यम से एकत्र डाटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों काे रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रदेश में लगभग 3.6 करोड़ परिवार एवं 15 करोड़ व्यक्ति राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे हैं। इन परिवारों की राशनकार्ड संख्या ही परिवार आइडी होगी। ऐसे परिवार जो राशनकार्ड के पात्र नहीं हैं, उन्हें ‘परिवार आनलाइन पोर्टल’ के माध्यम से परिवार आइडी उपलब्ध कराई जाएगी।

लाभार्थीपरक योजनाओं को शत-प्रतिशत आधार से जोड़ा जाएगा। लाभार्थियों के आधार न होने की दशा में उनके आधार नंबर प्राप्त करने और संबंधित विभाग की ओर से अभियान चलाकर 15 अगस्त तक आधार कार्ड बनवाया जाएगा। आय, जाति, जन्म-मृत्यु और निवास प्रमाण-पत्र समेत विवाह पंजीकरण को आधार से जोड़ा जाएगा। इन प्रमाण पत्रों में आवेदन के साथ ही राशन कार्ड संख्या, परिवार आईडी प्राप्त करने की व्यवस्था की जाएगी।परिवार में किसी बच्चे के जन्म लेने पर उसे जन्म प्रमाणपत्र के साथ जाति प्रमाणपत्र भी आसानी से जारी किया जा सकेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static