CM Yogi ने अफसरों को दिए निर्देश, कहा- 'परिक्रमा मार्गों एवं राजमार्गों पर सुरक्षा बढ़ाई जाए'

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 09:20 AM (IST)

Mathura News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मथुरा-वृंदावन में श्रद्धालुओं-पर्यटकों से जुड़ी सेवाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि पूरे ब्रजमण्डल में कोई स्थानीय निवासी हो अथवा पर्यटक या श्रद्धालु, हर किसी की सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और कहा कि हर किसी की आस्था का पूरा सम्मान होना चाहिए, इसे हर स्थिति में सुनिश्चित किया जाए।

पुलिस की गश्त बढ़ाई जाएः योगी
मुख्यमंत्री योगी ने कहा, ''परिक्रमा मार्गों एवं राजमार्गों पर सुरक्षा बढ़ाई जाए। पुलिस की गश्त बढ़ाई जाए।'' मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में श्रद्धालुओं व अन्य पर्यटकों की सुरक्षा पर चर्चा करते हुए पूरे नगर निगम क्षेत्र को यथाशीघ्र 'सेफ सिटी' के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। योगी ने एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली को प्रभावी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि यहां अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं, संवेदनशील, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर लगातार पुलिस की मौजूदगी बनी रहनी चाहिए। ब्रज क्षेत्र में नागरिक सुविधाओं को बेहतर बनाने पर बल देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे ब्रज क्षेत्र में कहीं भी टूटी हुई अथवा गड्ढे वाली सड़कें न हों। इसका विशेष ध्यान रखा जाए। यदि कहीं ऐसा हो तो तत्काल उसकी मरम्मत करा दी जाए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन अथवा अमृत योजना के अंतर्गत जारी कार्यों से जहां कहीं भी सड़क खराब हुई है, यथाशीघ्र उसकी मरम्मत कराई जाए।

सभी सुविधाओं को बेहतर बनाया जाएः योगी
परिक्रमा मार्ग की स्वच्छता पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने इससे जुड़े मार्गों की मरम्मत के भी निर्देश दिए। योगी ने श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने पर बल देते हुए कहा, ‘‘मथुरा-वृंदावन परिक्षेत्र में देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन हो रहा है। साल-दर-साल इसमें लगातार वृद्धि होती जा रही है। ऐसे में यहां श्रद्धालुओं के लिए सभी सुविधाओं को बेहतर बनाया जाना आवश्यक है। व्यवस्था ऐसी हो जिससे यहां से लौटने वाले श्रद्धालु सुखद अनुभव ले कर जाएं।''

मथुरा-वृंदावन परिक्षेत्र में मल्टीलेवल पार्किंग के लिए दिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने मथुरा-वृंदावन परिक्षेत्र में मल्टीलेवल पार्किंग और 'कमर्शियल स्पेस' की व्यवस्था बनाने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में धार्मिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। श्री बांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में सभी पक्षों से बातचीत की जाएगी और सभी को आश्वस्त करें कि, किसी को भी उजाड़ा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सभी से बातचीत के आधार पर लोगों की आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुए पुनर्वास की ठोस कार्ययोजना बनाई जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static