CM योगी ने दीनदयाल जयंती पर ''गरीब कल्याण मेला'' आयोजित करने के दिये निर्देश

punjabkesari.in Friday, Sep 03, 2021 - 06:43 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 सितम्बर को अन्त्योदय के प्रणेता पं0 दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती पर राज्य के सभी विकास खण्डों में ‘गरीब कल्याण मेला'आयोजित करने के निर्देश दिये हैं।  उन्होंने कहा है कि केन्द्र व प्रदेश सरकार पं0 दीन दयाल उपाध्याय के विचारों व सिद्धान्तों के अनुरूप समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के कल्याण के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने गरीब कल्याण मेले के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा पात्र व्यक्तियों को शासन की विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये हैं।  

मुख्यमंत्री ने आज यहां कहा कि गरीब कल्याण मेले के सुव्यवस्थित आयोजन के लिए सभी तैयारियां समय से की जाएं। इस अवसर पर आरोग्य मेला भी आयोजित किया जाए। आरोग्य मेले में चिकित्सा के साथ-साथ परिवार कल्याण, पोषण तथा स्वास्थ्य जागरूकता के बारे में कार्यक्रम संचालित किए जाएं। पात्र व्यक्तियों द्वारा आयुष्मान भारत योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से 05 लाख रुपये तक चिकित्सा लाभ प्राप्त किया जा सकता है। आरोग्य मेले में इन योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ-साथ पात्र लोगों को इनसे जोड़ने की कार्यवाही भी की जाए।  

उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण मेले के अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा अपने स्टॉल स्थापित किये जाएं। इनके माध्यम से विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही इन योजनाओं से जरूरतमन्दों को आच्छादित किये जाने की कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाए। वृद्धावस्था, निराश्रित महिला तथा दिव्यांगजन पेंशन योजनाओं से जरूरतमन्दों को जोड़ने की कार्यवाही की जाए। दिव्यांगों को कृत्रिम अंग वितरित किये जाएं। विभिन्न विभागों द्वारा कृषि कल्याण की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को मौके पर ही लाभ प्रदान किया जाए। लाभार्थीपरक योजनाओं के स्वीकृति-पत्र/प्रमाण पत्र/कृषि यंत्र वितरण भी सुनिश्चित कराये जाएं। बैंकों से समन्वय स्थापित कर ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना' सहित स्वरोजगार से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के लिए ऋण वितरण का कार्य भी इस अवसर पर किया जाए। गरीब कल्याण मेले में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

Recommended News

static