CM योगी ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश- प्रदेश में कोई ना रहे भूखा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 06:20 PM (IST)

लखनऊ: कोरोना संकट के कारण प्रवासी मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में प्रवासी मजूदरों को राशन और 1-1 हजार रूपए देने की व्यवस्था की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रदेश में कोई भी भूखा न रहे सभी को खाद्यान्न उपलब्ध कराये जाएं। बीमार होने की दशा में उपचार के लिए 2000 हजार रुपए तथा किसी बेसहारा व्यक्ति की मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए उसके परिवार को पांच 500 रुपए देने की व्यवस्था की है।

सीएम ने स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारियों को कोविड तथा गैर कोविड अस्पतालों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। अधिकारी इन अस्पतालों की समस्त व्यवस्थाओं की सीधी जानकारी प्राप्त करते हुए अपनी रिपोर्ट शासन को देंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस, पीएसी, दमकल सेवा तथा रेलवे पुलिस के कर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए सभी सुरक्षात्मक उपाय किए जाएं। चिकित्सा कर्मियों को संक्रमण से बचाने के उद्देश्य से उनका प्रशिक्षण कार्य निरन्तर संचालित किया जाए।

उन्होंने बताया कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में निगरानी समितियों के सक्रिय रहने से संक्रमण को रोकने में सहायता मिल रही है। उन्होंने प्रमुख सचिव-ग्राम्य विकास तथा प्रमुख सचिव-नगर विकास को निगरानी समितियों के कार्यों की नियमित समीक्षा के निर्देश दिए। राजस्व सम्बन्धी विवादों को रोकने के लिए महत्व पूर्ण कदम उठाने के निर्देश दिए। 

Edited By

Ramkesh