''ओखी'' से प्रभाव‍ित लोगों के ल‍िए CM योगी ने पीएम को दिया 5 करोड़ का चेक

punjabkesari.in Wednesday, Dec 06, 2017 - 05:42 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यानाथ ने मंगलवार सुबह दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की। सीएम योगी ने लक्षद्वीप में ओखी तूफान से हुए भारी नुकसान के ल‍िए यूपी की ओर से प्रधानमंत्री रिलीफ फंड में 5 करोड़ का चेक दिया। वहीं पीएम मोदी ने यूपी सरकार की इस पहल को सराहनीय कदम बताया है।

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी की ओर से सीएम योगी आदित्यनाथ को एक दिन पहले ही द‍िल्ली बुलाया गया था। इसी भेंट के दौरान सीएम योगी ने यूपी सरकार की ओर से प्रधानमंत्री रिलीफ फंड में 5 करोड़ रू का चेक दिया। दरअसल तेज तूफान ओखी ने लक्षद्वीप में भारी तबाही मचाई थी। इसके बाद इंडियन नेवी ने उसी वक्त से ही रेस्क्यू आॅपरेशन शुरू कर दिया।

कमजोर पड़ा ओखी, पर अलर्ट जारी
गहरे दबाव का क्षेत्र सूरत से 240 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थित है। हालांकि तटों पर तूफान के खतरे की चेतावनी को वापस नहीं लिया गया है क्योंकि अभी भी समंदर में तेज हवाएं और भारी बारिश का अंदेशा जताया गया है। प्रदेश के राजस्व विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार के अनुसार कम से कम नौ जिलों में सुबह से हल्की बारिश हुई है। आधी रात तक तटीय इलाकों में भारी बारिश के साथ 70 से 80 किमी की रफ्तार से हवा चल रही थी। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन यहां भारी बारिश की चेतावनी दी है। गुजरात में सूरत, राजकोट, बलसाड, अहमदाबाद, राजकोट समेत 22 जिलों में मंगलवार शाम से बारिश शुरू है।

सेना, नौसेना, वायुसेना समेत सभी संबंधित एजेंसियां सतर्क
ज्ञातव्य है कि ओखी के गुजरात तट से टकराने की आशंका के चलते राज्य के सूरत जिले और अन्य तटीय क्षेत्रों में व्यापक एहतियाती प्रबंध किए गए थे। सेना, नौसेना, वायुसेना, एनडीआएफ, बीएसएफ समेत सभी संबंधित एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया था। इसके चलते हालांकि तटीय जिलों समेत अन्य स्थानों पर हुई वर्षा से रबी फसल तथा मार्केटिंग यार्ड में रखी मूंगफली और अन्य कृषि उत्पादों को खासा नुकसान पहुंचा है। इसके डर से 13000 से अधिक नौकाओं को वापस तट पर बुला लिया गया था। आशंका जताई जा रही थी कि इसके चलते 60 से 70 किमी की गति से हवाएं चलेंगी। पर ऐसा कुछ नहीं हुआ।