CM Yogi ने की प्राण प्रतिष्ठा और आगामी त्योहारों को लेकर समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए जरूरी दिशा-निर्देश

punjabkesari.in Friday, Jan 12, 2024 - 09:39 AM (IST)

CM Yogi News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आगामी 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर (Ram Mandir) में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) समारोह, उत्तर प्रदेश दिवस, मकर संक्रांति (Makar Sankranti) और गणतंत्र दिवस (Republic Day) की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह अवधि राज्य की ‘वैश्विक छवि' चमकाने के लिए भी एक अवसर है। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश एक विशेष बैठक में दिए जिसमें अयोध्या, गोरखपुर और प्रयागराज के मंडलायुक्तों ने तैयारियों के संबंध में व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुति दी।


योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में श्रीरामलला के बालरूप के नूतन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा का बहुप्रतीक्षित समारोह होने वाला है। देश-विदेश से धर्म, राजनीति, उद्योग, विज्ञान, सिनेमा, साहित्य, कला सहित अनेक क्षेत्रों के लब्धप्रतिष्ठ जन, संत समाज इसके साक्षी होंगे। मकर संक्रांति से गोरखपुर में खिचड़ी मेला और प्रयागराज में माघ मेला शुरू हो रहा है। फर्रुखाबाद में भी प्राचीनकाल से कल्पवास की व्यवस्था है। इसी माह 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन है, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह है। कानून-व्यवस्था के लिहाज से आने वाला समय अत्यंत संवेदनशील है। ऐसे में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने होंगे, यह समय प्रदेश की ‘ग्लोबल ब्रांडिंग' (वैश्विक छवि) के लिए भी अच्छा अवसर है।

यह भी पढ़ेंः Weather Update: यूपी में सर्दी से ठिठुर रहे लोग; शीतलहर की चपेट में पूरा प्रदेश, अगले चार दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

खिचड़ी मेले की सुरक्षा के लिए कार्ययोजना लागू करेंः योगी  
सीएम योगी ने निर्देश दिए कि प्रयागराज में त्रिवेणी तट पर माघमेला की तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं। माघ मेले का पहला स्नान 15 जनवरी को होगा। हर श्रद्धालु-हर कल्पवासी अपने व्रत-संकल्प की पूर्ति अपनी आस्था अनुरूप कर सकें, इसके लिए हमें अच्छी व्यवस्था देनी होगी, उनकी जरूरतों का ध्यान रखना होगा। साधु-संतों और कल्पवासियों से संवाद बनाएं। भूमि-आवंटन बेहतर ढंग से करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह आयोजन प्रयागराज कुम्भ 2025 का पूर्वाभ्यास है। प्रयागराज माघ मेले में प्रयास हो कि श्रद्धालुओं को कम से कम पैदल चलना पड़े। गोरखपुर में खिचड़ी मेले की सुरक्षा के लिए पूरे क्षेत्र को सुपर जोन/जोन में बांटकर कार्ययोजना लागू की जाए। हर सुपर जोन की जिम्मेदारी अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी को दें। जगह-जगह जन उद्घोषणा प्रणाली, अग्नि सुरक्षा, सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।


'अयोध्या आने वाले हर मार्ग को ग्रीन कॉरिडोर में करें तैयार'
मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह और उसके बाद अयोध्या आने वाले हर मार्ग को ग्रीन कॉरिडोर के रूप में तैयार किया जाए। कहीं भी अतिक्रमण न हो। अपरिहार्य स्थिति को छोड़ कहीं भी कोई वाहन न खड़ा हो। यदि ऐसा होता हुआ पाया जाये तो उस वाहन को तत्काल क्रेन से हटाया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस का समारोह है। उसके बाद 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस है। पूरे प्रदेश को इससे जोड़ा जाए।

यह भी देखें... 

Content Editor

Pooja Gill