बापू के सपनों को साकार करने के लिए हर एक की भागीदारी जरूरी: योगी

punjabkesari.in Saturday, Sep 15, 2018 - 04:46 PM (IST)

फतेहपुरः प्लास्टिक के समूल विनाश का संकल्प लेते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए लोगों को मोदी सरकार के स्वच्छता अभियान में हरसंभव सहयोग करना चाहिए। 

मुख्यमंत्री योगी ने यहां करीब ढाई घंटे के प्रवास के दौरान अधिकारियों से कहा कि वे प्लास्टिक का उपयोग करने वालों के साथ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करे। हथनापुर सानी गांव में योगी ने प्रधानमंत्री मोदी से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर विश्वास दिलाया कि यह अभियान में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका अदा करेगा। उन्होंने ग्रामीण जनता, जन प्रतिनिधियों से रूबरू होकर जन समस्याएं सुनी और सभास्थल के करीब बने तालाब के किनारे वृक्षारोपण कर लोगों को श्रमदान और वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपावली आ रही है, दीपदान के दौरान कोई कोना गंदा न रहे, जिसकी हमे शपथ लेनी होगी। हम सफाई कर्मियों और सरकारी अधिकारियों के सहारे इस अभियान को न छोड़े बल्कि इसे अपने हर दिन के एक कार्यक्रम में शामिल कर लें। सशक्त भारत के निर्माण में स्वच्छता बहुत अहम है। स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन की तरह से चलाने की आवश्यकता है। यह अभियान भारत एक नए मुकाम पर पहुंचेगा। इससे न केवल सुख समृद्धि आएगी बल्कि कुपोषण से हो रहे लाखों बच्चों को निजात मिलेगी और वे निरोगी होंगे।

उन्होंने कहा पूर्वांचल में जुलाई, अगस्त, सिंतबर महीनों के दौरान हर साल सैकड़ों लोग बुखार, चिकनगुनिया, डेगू, मलेरिया से ग्रसित होकर मौत का शिकार हो जाते थे। अकेले गोखरपुर मेडिकल कॉलेज में 500 से ज्यादा मरीज इस दौरान बिस्तरों पर होते थे। सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि इस साल अब तक केवल संक्रामक बीमारियों से ग्रसित केवल 80 मरीज ही बीआरडी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हुए है और इस दौरान सिर्फ 6 लोगों की इस बीमारी से मौत हुई है।

Deepika Rajput