चेकडैम व तालाबों की 278 परियोजनाओं का लोकार्पण कर बोले CM योगी- जल है तो कल है

punjabkesari.in Sunday, Jan 31, 2021 - 07:08 PM (IST)

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज चेकडैम व तालाबों की 278 परियोजनाओं का लोकार्पण करते हुए कहा कि जल है तो कल है ।मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में चेकडैम तथा तालाबों की 278 परियोजनाओं (112 तालाब एवं 166 चेकडैम) का लोकार्पण एवं भूगर्भ जल पोटर्ल का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने पोटर्ल से लाभान्वित विभिन्न जिलों के 5 लाभार्थियों से तथा औरैया, मुरादाबाद, झांसी, प्रतापगढ़, फतेहपुर की जल समितियों के 01-01 सदस्य से संवाद भी किया।      

 इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि जल है तो कल के महत्व और उपयोगिता को देखते हुए शासन व जिला स्तर के अधिकारी वॉटर हार्वेस्टिंग के कार्यों को शीघ्रता से आगे बढ़ाएं। राज्य सरकार द्वारा जल की सुरक्षा, संरक्षण, प्रबन्धन एवं विनियमन के लिए उत्तर प्रदेश भूगर्भ जल प्रबन्धन एवं विनियमन अधिनियम-2019 लागू किया गया है। इसके तहत प्रदेश और जिला स्तर पर जल समितियों का गठन किया गया है।

उन्होंने सभी सरकारी भवनों, सरकारी-गैर सरकारी स्कूलों और कॉलेजों, औद्योगिक क्षेत्रों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों आदि में प्राथमिकता के आधार पर शीघ्रता से रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के संकल्पों के अनुरूप राज्य में ‘हर घर नल' योजना लागू की गयी है। इसके तहत बुन्देलखण्ड व विन्ध्य क्षेत्र में लगभग 15,500 करोड़ रुपये की पेयजल परियोजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन परियोजनाओं के तहत भूगर्भ एवं सतही दोनों तरह के जल का उपयोग किया जा रहा है।       

उन्होंने कहा कि मथुरा, फिरोजाबाद, आगरा में खारे पानी तथा आर्सेनिक-फ्लोराइड से प्रभावित क्षेत्रों के लिए वॉटर हार्वेस्टिंग आवश्यक है। वॉटर हार्वेस्टिंग के प्रभावी प्रयास से भविष्य में इन इलाकों में पानी की समस्या का समाधान किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इन्सेफेलाइटिस सहित विभिन्न बीमारियों का कारण जल एवं उसकी शुद्धता के प्रति उदासीनता है। शौचालयों के निर्माण और पेयजल की आपूर्ति से राज्य सरकार को इन्सेफेलाइटिस से होने वाली मृत्यु में 95 प्रतिशत की कमी लाने में सफलता मिली है।

 

Moulshree Tripathi