Kumbh: बिछड़ों की तलाश में नहीं पड़ेगा भटकना, CM Yogi ने किया 'खोया-पाया केंद्र' का उद्घाटन

punjabkesari.in Thursday, Jan 10, 2019 - 03:01 PM (IST)

प्रयागराजः Kumbh मेले की तैयारियों में योगी सरकार (Yogi Sarkar) पूरा जोर लगा रही है। श्रद्धालुओं (Devotees) को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, इसके इसलिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गुरूवार को 'खोया-पाया केंद्र' (Khoya Paya Kendra) का उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya), पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी (Rita Bahuguna Joshi) सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें।

गुमशुदा व्यक्तियों का पता लगाने के लिए मेला क्षेत्र और प्रयागराज (Prayagraj) में 15 डिजिटल और इंटरकनेक्टेड 'खोया पाया केंद्र' स्थापित किए गए हैं। कुंभ मेले में लाखों की भीड़ के बीच बिछड़े किसी अपने की तलाश के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। स्मार्ट फोन (Smartphone) के जरिए ही लोग किसी के लापता होने की जानकारी कुंभ मेला पुलिस (Kumbh Mela Police) के 'खोया पाया केंद्र' को दे सकेंगे। मेला क्षेत्र में लगी बड़ी डिजिटल स्क्रीन (Digital screen) पर 'खोया पाया केंद्र' की सूचनाएं भी दूर से देखी भी जा सकेंगी।

बता दें कि, उत्तर प्रदेश पुलिस पहली बार कुंभ में अत्याधुनिक डिजिटल 'खोया पाया केंद्र' बनवा रही है। प्रयागराज स्टेशन व बस अड्डा समेत मेला क्षेत्र में कुल 15 डिजिटल 'खोया पाया केंद्र' स्थापित हुए हैं, जिनके बाहर लगी बड़ी डिजिटल स्क्रीन पर सूचनाएं व तस्वीरें आसानी से देखी जा सकेंगी। यह सभी स्क्रीनें आपस में जुड़ी भी होंगी, जिससे एक केंद्र से जुड़ी सूचना को दूसरे केंद्र को दिया जा सकेगा। साथ ही सभी केंद्रों की सूचनाओं को हर स्क्रीन पर डिस्प्ले भी किया जाएगा।

Deepika Rajput