सीएम योगी ने किया UP GIS- 23 के लोगो व पोर्टल का शुभारंभ, उत्तर प्रदेश में वैश्विक निवेश लाने पर रहा जोर

punjabkesari.in Tuesday, Nov 22, 2022 - 01:39 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी सिंह) : उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 10 खरब डॉलर बनाने के लिए योगी सरकार ने पूरी तरीके से कमर कस लिया है। इसके तहत ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के एक कार्यक्रम का आयोजन आज दिल्ली के सुषमा स्वराज प्रवासी भारतीय भवन में हुआ। सीएम योगी की अध्यक्षता में हो रहे इस कार्यक्रम में इन्वेस्टर्स की सुविधा के लिए दो पोर्टल के साथ ही यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के लोगों को भी लांच किया गया। इस दौरान एक शार्ट फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। यह फिल्म विदेशों में होने वाली रेट शो के दौरान की दिखाई जाएगी इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी, एमएसएमई मंत्री राकेश सचान व वित्त राज्य मंत्री जसवंत सैनी के अलावा मुख्य सचिव डीएस मिश्रा, आईआईडीसी अरविंद कुमार समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहें। कार्यक्रम में भारत सरकार के विभिन्न विभागों के सचिव और नीति आयोग के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

47 से बड़ी कंपनियां उत्तर प्रदेश में करेंगी निवेश
उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए 47 से ज्यादा कंपनियों ने निवेश की इच्छा जताई है। इसमें गूगल, सैमसंग, टाटा, अदानी, आईटीसी जीबीएम, बजाज ग्रुप, अमूल कृफको, इंडियन बैंक, एलजी, श्री सीमेंट कंपनियां शामिल है। ग्लोबल मीट को सफल बनाने के लिए पूरा प्रदेश सरकार का अमला जुटा हुआ है इसका नतीजा यह है कि अब तक राज्य में ₹1लाख करोड़ के निवेश का प्रस्ताव सरकार को मिल चुके हैं। देश की तमाम कंपनियां यूपी में 24 सेक्टर में निवेश की इच्छा जाहिर की है। अधिकारियों का कहना है कि शुरुआती बातचीत में कंपनियों में उत्साहवर्धक जवाब दिए हैं। अब सरकार की ओर से जल्द से जल्द कंपनियों से एमओयू किया जाएगा।



उत्तर प्रदेश देश में निवेशकों की पहली पसंद बना

UP GIS-23 को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा की प्रधानमंत्री जी के दिशा निर्देशन में हमारी सरकार ने उत्तर प्रदेश को निवेश के लिए देश में सबसे उपयुक्त राज्य बनाया। प्राकृतिक संपदा से भरपूर होने की वजह से आज निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए तैयार बैठे है। पहले कानून व्यवस्था के चलते कोई भी यूपी में निवेश नहीं करता था। लेकिन हमारी सरकार ने कानून व्यवस्था को ठीक करेने के साथ बिजली, पानी, सड़क, जमीन उद्योग के लिए जरुरी बुनियादी सुविधाओं को  जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का काम किया है। जिससे उत्तर प्रदेश देश में निवेशकों की पहली पसंद बना है।

उत्तर प्रदेश परिवर्तनशील और प्रगति के पथ पर
उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर भारत के कायाकल्प का मजबूत स्तम्भ है। वैश्विक आर्थिक समुदाय को GIS के माध्यम से एकीकृत मंच देने के लिए उत्तर प्रदेश तैयार है। यहां व्यावसायिक संभावनाओं का मंथन किया जाएगा। मैं वैश्विक और राष्ट्रीय आर्थिक समुदाय से निमंत्रण देता हूँ,हमने अब तक 21 देशों से बात की है,नीदरलैंड सिंगापुर, फ्रांस, यूके डेनमार्क जैसे देशों ने इसमे स्वीकृति भी दी है, उत्तर प्रदेश 18 देशों में निवेश के लिए रोड शो भी करने जा रही है।

विभिन्न देशों में हमारे राजदूतों से शामिल होने का अनुरोध करता हूं
हमें अपने निवेशक सहभागियों के लिए इसे बताते हुए प्रसन्नता है कि हम प्रकृति की असीम संभावनाओं से भरपूर प्रदेश हैं। हम देश मे दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर हैं। हमने राज्य में कानून व्यवस्था को बहुत सुदृढ किया है। हम दुनिया के निवेश को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के माध्यम से आकर्षित कर रहे हैं। हम इस दिशा में निवेश सारथी व निवेश मित्र पोर्टल के माध्यम से अनापत्ति या भी दे रहे हैं।

देश के 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के संकल्प में यूपी ग्रोथ इजंन के तौर पर
प्रदेश ने पिछले 5 साल में बहुत प्रगति की है। भारत के 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के संकल्प में उत्तर प्रदेश ग्रोथ इजंन के तौर पर आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश में भारत की 16 हजार की सबसे बड़ी लंबाई की रेल मार्ग का मौजूद है। 2 फ्रेड कॉरिडोर मौजूद है। हाईवेज़ का उत्कृष्ट इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद है. उत्तर प्रदेश 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। वर्तमान में राज्य में 7 एयरपोर्ट संचालित हैं। 8 नए एयरपोर्ट क्रियाशील होने की दिशा में है।

Content Editor

Prashant Tiwari