एटा में बन रहे थर्मल पावर प्लांट का CM योगी ने किया निरीक्षण, परिसर में 255 परियोजनाओं का किया लोकार्पण

punjabkesari.in Sunday, Oct 16, 2022 - 01:16 PM (IST)

एटा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एटा में निर्माणाधीन तापीय बिजली घर का निरीक्षण करने के बाद विश्वास व्यक्त किया कि इस सयंत्र से अगले साल तक बजली उत्पादन शुरु हो जायेगा। सीएम ने इसके बाद परिसर में 255 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। यह परियोजनाएं 419.74 करोड़ रुपये की लागत से तैयार की गईं हैं। योगी ने कहा कि थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट के लिए कोरोना काल में काम करने का संकट था। अब यह संकट दूर होने पर आज विश्वास से कहा जा सकता है कि ये सयंत्र अगले वर्ष काम करना शुरू कर देगा। उन्होंने इस दौरान एटा में विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया।   इस मौके पर उन्होंने कहा कि यहां आज 255 परियोजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास हो रहा है। इनमें सड़क, स्वास्थ्य, चिकित्सा आदि हर क्षेत्र की योजनाएं शामिल हैं।




योगी बोले- कोरोना काल में भारत अपने देशवासियों के जीवन और जीविका को बचाया
योगी ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘विधानसभा चुनाव बाद आज मुझे एटा आने का पहली बार मौका मिल रहा है। आपके भरपूर आशीर्वाद के लिए एवं जनपद के विकास का मार्ग प्रशस्त करने के लिये बधाई व धन्यवाद देता हूं।'' उन्होंने कहा कि एटा को नयी पहचान देने वाला यहां बन रहे मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। बिना एटा के जलेसर की घंटी बजे कोई अनुष्ठान पूरा नहीं हो सकता है। राम जन्मभूमि के निर्माण के बाद वहां एक भव्य घण्टा लगाने के लिए यहां जलेसर में काम हो रहा है  मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनमानस के बीच घर घर तक पहुंचाया जा रहा है। कोरोनाकाल में दुनिया के विकसित देश पस्त हो रहे थे, लेकिन भारत एकमात्र देश था, जिसने अपने देशवासियों के जीवन और आजीवका को बचाने का कार्य किया। संकट के दौर में डबल इजंन की सरकार ने देश में 200 करोड़ और उत्तरप्रदेश में 39 करोड़ वैक्सीन फ्री में अब तक दी है। 



सीएम योगी ने युवाओं को बांटे स्मार्टफोन और टैबलेट

योगी ने कहा कि युवाओं को स्मार्टफोन टैबलेट दिए जा रहे हैं। युवा अब स्मार्ट बन रहा है। उत्तर प्रदेश आज सबसे युवा प्रदेश है। उत्तर प्रदेश का युवा तकनीकी में स्मार्ट बने, इसलिए सरकार इस कार्य को कर रही है। गरीब कल्याण की योजनाओं को प्राथमिकता देने का जिक्र करते हुए योगी ने कहा कि महिलाओं को निराश्रित पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन दी जा रही है। गरीबों के सिर पर छत के लिए पीएम आवास योजना का कार्य हो रहा है। इसी तरह बेटियों के लिए कन्या सुमंगला योजना, सामूहिक विवाह योजना चलाई जा रही है।  उन्होंने कहा कि स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प से आज प्राथमिक विद्यालयों की तस्वीर बदल रही है। केंद्र व राज्य सरकार की ढेर सारी योजनाएं चल रही है। इनमें होने वाली दलाली अब बंद हो गई है। हर नागरिक को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। योगी ने कहा, ‘‘जैसे आपके पूर्वजों ने जलेसर की घण्टी को दुनिया में पहचान दिलवाई, उसी तरह हमारी सरकार आपके जिले की पहचान विकास से करवाने के लिये तत्पर है। आज एटा की पहचान किसी माफिया या अपराधी से नहीं, बल्कि विकास से हो रही है। सरकार माफियाओं अपराधियों के विरुद्ध ज़ीरो टॉलरेंस नीति के तहत कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

Content Writer

Ramkesh