CM योगी ने 233.20 करोड़ के विकास कार्यों का किया शिलान्यास और लोकार्पण, चारकोल बनाने वाला प्लांट भी हुआ साइन

punjabkesari.in Sunday, Oct 15, 2023 - 04:00 PM (IST)

गोरखपुर (अभिषेक सिंह): उत्तर के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर आज गोरखपुर पहुंचे।  यहां पहुंचने के बाद नगर निगम के 189 विकास कार्यों का शिलान्यास और 114 कार्यों का लोकार्पण किया और महानगर को 233.20 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। इस दौरान उनके समक्ष नगर निगम और एनटीपीसी के मध्य कूड़े से चारकोल बनाने के प्लांट की स्थापना के लिए एमओयू भी हुआ।


यह भी पढ़ें...
'अस्पतालों में खाने की गुणवत्ता बेहद खराब, मरीज लेने से कर रहे इनकार', यूपी में स्वास्थ्य व्यवस्था पर बोले अखिलेश
आज से शारदीय नवरात्रि शुरू, गोरखनाथ मंदिर में CM योगी करेंगे मां शैलपुत्री की आराधना और कलश स्थापना

सीएम योगी आदित्यनाथ आज नगर निगम परिसर पहुंचे, जहां उनकी मौजूदगी में नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) और नगर निगम के बीच कूड़े से चारकोल बनाने के प्लांट की स्थापना के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ। इस दौरान उन्होंने महानगर क्षेत्र को सड़क, नाली, पेयजल, पथ प्रकाश जैसी बुनियादी सुविधाओं के विकास कार्यों की सौगात दी। बता दे कि नगर निगम की तरफ से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए सहजनवां के सुथनी में जमीन ली गई है। इस पर 255 करोड़ रुपये की लागत से 500 टन प्रतिदिन की क्षमता का चारकोल प्लांट लगाया जाएगा।


कल ज्ञान डेयरी के प्लांट का लोकार्पण करेंगे सीएम
चारकोल बनाने के लिए कूड़े की व्यवस्था नगर निगम करेगा। कूड़े से चारकोल बनाने की जिम्मेदारी एनटीपीसी उठाएगी। इसके बाद सीएम योगी सोमवार को गीडा के सेक्टर 26 में मेसर्स सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (ज्ञान डेयरी) के प्लांट का लोकार्पण करेंगे। दोपहर तीन बजे कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस परियोजना में 113.80 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इससे 300 लोगों के लिए प्रत्यक्ष और 1500 लोगों के लिए परोक्ष रोजगार मिलेगा। दूध आपूर्ति के लिए ज्ञान डेयरी गोरखपुर-बस्ती मंडल में 5000 कलेक्शन सेंटर खोलेगी। डेयरी की इस परियोजना से पशुपालकों की आय में भी वृद्धि होगी।
 

Content Editor

Pooja Gill