CM योगी ने प्रवासी श्रमिकों की मदद के लिए लांच किया 'राहत मित्र एप', Offline भी करेगा काम

punjabkesari.in Friday, May 08, 2020 - 04:57 PM (IST)

लखनऊः तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से पूरे देश में घोषित लॉकडाउन का फेज-3 चल रहा है। इस दौरान अन्य प्रदेशों से उत्तर प्रदेश पहुंच रहे श्रमिकों व मजदूरों के लिए  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'प्रवासी राहत मित्र' एप को लांच किया है। इस एप के जरिए UP में आने वाले प्रवासी नागरिकों को सरकारी योजना का लाभ, उनके स्वास्थ्य की निगरानी और विशेषकर उनके कौशल के लायक भविष्य में नौकरी व आजीविका प्रदान करने में सहयोग के लिए प्रवासी नागरिकों का डाटा कलेक्शन करना है।

बता दें कि राजस्व विभाग राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी किया गया। जिसके अनुसार इस एप के माध्यम से विभिन्न विभागों द्वारा आपस में इन प्रवासियों  के रोजगार और आजीविका के लिए रोडमैप बनाने में मदद मिलेगी।

इस एप में होगा प्रवासी श्रमिकों व कामगारों का विवरण
इस एप के जरिए शेल्टर केंद्र में ठहरे व अन्य कारणों से पहुंचे प्रवासी श्रमिकों व कामगारों का विवरण होगा। एप में हर व्यक्ति की मूलभूत जानकारी मसलन, नाम, शैक्षिक योग्य, अस्थायी और स्थायी पता, बैंक अकाउंट का विवरण, कोरोना स्क्रीनिंग के साथ ही 65 से ज्यादा जानकारी एकत्र की जाएगी।

ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी करेगा काम
इस एप में डाटा का डुप्लीकेशन न हो इसके लिए यूनिक मोबाइल नंबर को आधार बनाया गया है। इस एप की एक और विशेषता यह भी है कि यह ऑनलाइन के साथ ही ऑफ़लाइन भी काम करता है। इसके साथ ही प्रभावी निर्णय लेने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लोगों के डाटा को भी एप में अलग-अलग किया जा सकता है।

Author

Moulshree Tripathi