सीएम योगी ने लांच किया महाकुंभ 2025 का logo और वेबसाइट, मेले की तैयारियों का लिया जायजा

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2024 - 03:32 PM (IST)

Mahakumbh 2025: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज प्रयागराज दौरे पर है। यहां पर उन्होंने महाकुंभ 2025 को लेकर उच्च अधिकारियों के साथ बड़ी बैठक की। साथ ही सीएम योगी ने महाकुंभ 2025 का logo और वेबसाइट की लॉन्च की है। मुख्यमंत्री ने बैठक में महाकुंभ को लेकर चल रही तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने 10 दिसंबर तक हर कार्य हो पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में सीएम के साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे।

PunjabKesari
सीएम योगी ने की समीक्षा बैठक
बता दें कि मंगलाचरण और स्वस्तिवाचन के साथ रविवार को दिन के 11:23 बजे परेड मैदान में मुख्यमंत्री योगी के साथ साधु संतों की महाकुंभ मेले की तैयारी को लेकर बैठक शुरू हो गई। सबसे पहले अफसरों ने स्वागत किया। साथ ही अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महामंत्री समेत अन्य पदाधिकारियों और प्रमुख साधु संतों का स्वागत अभिनंदन किया। अखाड़े ने कुंभ मेले की सजावट के साथी बजरी कारण न करने भूमि सुविधाएं बढ़ाने संत भक्त निवास के लिए पिछले कुंभ की तुलना में दोगुना अधिक बजट प्रदान करने का प्रस्ताव रखा।  महाकुंभ की तैयारी के लिए 13 हो अखाड़े के साथ दंडीवाडा, आचार्य वाड़ा, प्रयागवाल सभा तीर्थ पुरोहितों के अलावा बैरागी, संन्यासी, वैष्णव संतों के प्रमुख पीठाधीश्वर परेड मैदान स्थित सीएम की बैठक में भाग लेने के लिए पहुंचे  हैं। इनके अलावा खास चौक के भी संत अपने पूरे जमात के साथ पहुंचे हैं।

PunjabKesari
सीएम योगी ने संगम का निरीक्षण
सीएम योगी आदित्यनाथ कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, राकेश सचान और नंद गोपाल गुप्ता नंदी के साथ स्पेशल बोट से संगम का निरीक्षण किया। करीब एक घंटे तक उन्होंने विभिन्न कार्यों का जायजा लिया और घाटों की स्थिति देखी साथ कुंभ को लेकर चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया।

PunjabKesari 
योगी ने किए लेटे हुए हनुमान जी के दर्शन
सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्री बड़े हनुमान जी के दरबार में पहुंचकर दर्शन पूजन किया। मंदिर पहुंचने पर महंत बलवीर गिरि ने योगी का स्वागत किया। इसके बाद सीएम योगी ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पवन पुत्र हनुमान जी की पूजा अर्चना करने के बाद आरती उतारी। सीएम योगी ने गंगा पूजन भी किया।

PunjabKesari
ये बोले सीएम योगी
योगी ने कहा कि 2019 का एक्सपीरियंस उत्तर प्रदेश  के पास है और उस अनुभव का लाभ लेते हुए 2025 के महाकुंभ की तैयारी आगे बढ़ चुकी है। करोड़ों भक्त प्रयागराज जाकर के संगम में स्नान किया था और इतने बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक आयोजन में सहभागी बने थे। एयरपोर्ट रेलवे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के द्वारा और भी अन्य विभागों के द्वारा मिलकर के बेहतरीन तरीके से अपने कार्यों को आगे बढ़ाया जा रहा है। जल को रिसेट होने में अभी 10, 12 दिन लग सकते है, लेकिन कुंभ की तैयारी में महाकुंभ की तैयारी में फिलहाल कोई बाधा नहीं है और 15 दिसंबर तक हर हाल में सभी प्रकार के कार्य निर्माण के कार्य संपन्न होने के साथ ही कुंभ के दायरे को भी बढ़ने का कार्य किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static