CM योगी ने लांच किया एकीकृत वेबपोर्टल, प्रवासियों को बताया देश का ‘ब्राण्ड एम्बेसडर''

punjabkesari.in Tuesday, Aug 25, 2020 - 10:13 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रवासी भारतीय विभाग, उत्तर प्रदेश के एकीकृत वेब पोर्टल की शुरूआत की और कहा कि यह युवाओं व कामगारों को रोजगार, प्रवासी भारतीयों को उनकी जड़ों से जोड़ने के साथ ही उनकी समस्याओं के समाधान में मददगार होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पूंजी निवेश को बढ़ाने और प्रवासी भारतीयों की क्षमता, योग्यता के अनुसार प्रदेश के विकास में भागीदार बनने के साथ ही उनके साथ आत्मिक संवाद का मंच बनेगा।

सीएम योगी ने अपने सरकारी आवास पर प्रवासी भारतीय विभाग, उत्तर प्रदेश के नवनिर्मित एकीकृत वेब पोर्टल की शुरूआत करते हुये कहा कि बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय कई देशों में 100 या अधिक वर्षों से रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीयों की तीन-चार पीढ़ियां वहां पर रही हैं और ऐसे लोग अपनी जड़ों से जुड़ने के साथ प्रदेश में निवेश के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि इन लोगों को एकीकृत वेब पोर्टल से मदद मिलेगी। यह वेब पोर्टल पर्यटन की सम्भावनाओं को भी असीमित विस्तार देगा।

उन्होंने प्रवासी भारतीयों को देश व प्रदेश का ‘ब्राण्ड एम्बेसडर' बताते हुए कहा कि अधिकतर प्रवासी नागरिक प्रदेश में अपनी जन्मभूमि, गांव व परिवार के अन्य सदस्यों से जुड़े हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेश में रोजगार हेतु जाने वाले कामगारों में सर्वाधिक भागीदारी उत्तर प्रदेश की है। उन्होंने कहा कि इन कामगारों/प्रवासी भारतीयों की विभिन्न समस्याएं-भूमि विवाद, पैतृक स्थान पर परिजनों का उत्पीड़न, संकटकाल में फंसे प्रवासी भारतीयों की सुरक्षित स्वदेश वापसी, विदेश में रोजगार नियोक्ता द्वारा शारीरिक व मानसिक उत्पीड़न, भर्ती एवं पारगमन आदि रहती हैं।

Moulshree Tripathi