मेट्रो के एक साल पूरा होने पर CM योगी ने लॉन्च किया लखनऊ मेट्रो App, मिलेंगी ये सुविधाएं

punjabkesari.in Wednesday, Sep 05, 2018 - 01:06 PM (IST)

लखनऊः लखनऊ मेट्रो को बुधवार यानी की 5 सितंबर को एक साल पूरा हो गया है। इस खास मौके पर सीएम योगी ने यात्रियों की सुविधा के लिए लखनऊ मेट्रो के एमडी कुमार केशव ने संग मिलकर मेट्रो एप लॉन्च किया। इस मोबाइल एप से यात्री अपना स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं, इतना ही नहीं ये एप शहर के कोने-कोने की जानकारी भी उपल्बध कराएगा। इसके साथ ही किराया पता करने में भी ये एप कारगर है।

ट्रांसपोर्ट की सुविधा के लिए मेट्रो बेहतर माध्यम
इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि यह हम सब के लिए अत्यंत प्रफुल्लित होने वाला क्षण है। हम लोगों का सदैव से मानना रहा है कि हम जैसा सिस्टम देना चाहेंगे पब्लिक उसे फॉलो करेगी। अगर सिस्टम को संचालित करने वाले जीवन को अनुशासित करने का काम करते हैं तो आम जनमानस उसे स्वीकार करते हैं। आम जनमानस के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा के लिए लखनऊ मेट्रो का बेहतर माध्यम बना है।

यूपी में 3 शहर मेट्रो से जुड़ चुके 
सीएम ने कहा कि यूपी में हमारे 3 शहर मेट्रो से जुड़ चुके हैं। आने वाले समय में हम अन्य शहरों को इससे जोड़ने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि हमें लगता था कि लखनऊ मेट्रो कहीं घाटे का सौदा ना हो जाए लेकिन यह धारणा गलत साबित हुई। योगी ने कहा कि वर्ष 2019 में प्रवेश करने के साथ-साथ ही हम लखनऊ मेट्रो फेज 2 का लोकार्पण भी करेंगे। उन्होंने कहा कि मेट्रो जब लखनऊ में अपने पूरे रूट पर चलने लगेगी तो बहुत लाभ में होगी।

मेट्रो ने महिलाओं और दिव्यांगों को दी सुरक्षा
मेट्रो के एमडी कुमार केशव का कहना है कि हमने महिलाओं और दिव्यांगों के लिए मेट्रो को सुरक्षित बनाने पर काम किया इसके अलावा रात का उजाला (ट्रिब्यूट टू निर्भया) और नारी शक्ति (पावर एंजल्स-1090) जैसे कार्यक्रम के जरिए सुरक्षित लखनऊ की भी पहल की। 

पूरे साल में मिले 7 अवार्ड  
बता दें कि लखनऊ मेट्रो को पूरे साल में 7 अवार्ड भी दिए गए। इतना ही नहीं देश में सबसे जल्दी बनकर दौड़ने वाली लखनऊ मेट्रो को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मान भी मिले हैं।

- इंटरनैशनल ब्रिटिश रॉयल सोसायटी फॉर द प्रिवेन्शन ऑफ एक्सिडेंट्स (आरओएसपीए) अवॉर्ड 2018 
- टेक्नॉलजी सभा अवॉर्ड (2018) 
- बेस्ट अर्बन मास ट्रांजिट का विशेष पुरस्कार (2017) 
- इंटरनैशनल यूरोपियन सोसायटी फॉर क्वॉलिटी रिसर्च (ईएसक्यूआर) चॉइस प्राइज (2016) 
- इंटरनैशनल क्वॉलिटी समिट अवॉर्ड (2016) 
- बेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट फॉर एक्सिलेंस इन इनोवेटिव डिजाइन्स (2016) 
- डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल अवॉर्ड (2016) 

Tamanna Bhardwaj