CM योगी ने किया स्माइल मशाल ज्योति का शुभारम्भ, अब हर वर्ग के चेहरे पर होगी मुस्कान

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2019 - 02:51 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डॉक्टर और मरीज के बीच भावात्मक संवाद होना चाहिए। स्माइल मशाल ज्योति का शुभारम्भ करते हुए योगी ने कहा कि व्यावसायिकता की अंधी दौड़ में हम भावात्मक संवाद से काफी दूर जा चुके हैं। व्यावसायिक हितों के चलते डॉक्टरों के प्रति सम्मान में कमी आई है जो चिंताजनक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्माइल जैसी परियोजनाएं समाज के हर वर्ग के चेहरे पर मुस्कान ला रही है। ऐसी परियोजनाएं डॉक्टरों और आम आदमी के बीच संवाद की कड़ी को मजबूती के साथ जोड़ने में सफल होंगी। स्माइल मशाल ज्योति को बडा अभियान बताते हुए उन्होने कहा कि यदि समाज का बड़ा वर्ग इस जागरूकता अभियान से जुड़ता है तो यह एक विशाल आंदोलन में तब्दील हो सकता है।

योगी ने कहा कि किसी भी सरकारी योजना की विफलता के 3 कारण होते हैं जिसमें पहला हम इसे योजनाबद्ध तरीके से शुरू नहीं करते है, दूसरा जागरूकता का अभाव और तीसरा और सबसे अहम कारण कार्यक्रम के लिए जिम्मेदार लोग अपने काम को बखूबी अंजाम नहीं देते हैं। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने स्माइल फाउडेंशन से जुड़े बच्चों को सम्मानित किया। उन्होंने क्लेफ्ट केयर पर लिखी केजीएमयू के डॉ. एके सिंह की पुस्तक का विमोचन भी किया। योगी ने विभिन्न जिलों के डॉक्टरों को सम्मानित किया।

Anil Kapoor