Gorakhpur: गुरू गोरखनाथ को नेपाल राजवंश की ओर से चढ़ाई गई खिचड़ी, साधु-संतों ने की पूजा अर्चना

punjabkesari.in Monday, Jan 15, 2024 - 04:21 PM (IST)

Gorakhpur News: मकर संक्रांति के पावन पर्व पर गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को भोर में चार बजे गुरु गोरखनाथ को नाथपंथ की विशिष्ट परंपरा के अनुसार आस्था की पवित्र खिचड़ी चढ़ाई और लोकमंगल की कामना की। गोरक्षपीठाधीश्वर के बाद नेपाल राजवंश की ओर से खिचड़ी चढ़ाई गई। फिर नाथ योगियों, साधु संतों ने खिचड़ी चढ़ाकर पूजा अर्चना की। इसके साथ ही मंदिर के गर्भगृह के कपाट आमजन के लिए खोल दिए गए।

गोरखनाथ मंदिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के लिए उमड़े हैं। मकर संक्रांति पर गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने नाथपंथ की परंपरा के अनुसार जमीन पर बैठ कर गुरु गोरखनाथ को प्रणाम किया। फिर उन्होंने विधिविधान से पूजन कर गोरक्षपीठ की ओर से श्रीनाथ जी को खिचड़ी चढ़ाई। मकर संक्रांति के पावन पर्व पर सुख समृद्धि एवं आरोग्य की कामना को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार समेत अन्य राज्यों और पड़ोसी देश नेपाल से आए श्रद्धालुओं ने मुख्यमंत्री द्वारा बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी भोग अर्पित करने के बाद कतारबद्ध होकर श्रद्धा की खिचड़ी अर्पित करनी शुरू की। श्रद्धालुओं की सुरक्षा, सुविधा और सहूलियत को लेकर मंदिर तथा जिला प्रशासन की ओर से मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद व्यवस्था पर नजर बनाए हुए हैं।

ये भी पढ़ें.....
- राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर बोलीं मायावती- 'निमंत्रण मिला है लेकिन जाने के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं'

बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने सोमवार को कहा कि उन्हें अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण मिला है लेकिन बसपा के कई कार्यक्रम होने की वजह से उन्होंने अभी वहां जाने को लेकर कोई निर्णय नहीं किया है। बसपा नेता मायावती ने अपने 68वें जन्मदिन पर सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों द्वारा, अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के निमंत्रण के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में कहा  कि अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण मुझे मिला है। कार्यक्रम में जाने पर अभी मैंने कोई फैसला नहीं किया हैं, क्योंकि अभी मैं अपनी पार्टी के कार्यक्रमों में बहुत व्यस्त हूं। उन्होंने कहा कि अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रहे कार्यक्रम को लेकर हमारी पार्टी को कोई ऐतराज नहीं है, हम उसका स्वागत करते हैं और अगर बाबरी मस्जिद को लेकर कोई कार्यक्रम होगा तो उसका भी हम स्वागत करेंगे।

Content Editor

Harman Kaur