गोरखपुर दौरे पर CM योगी; आज ज्ञान डेयरी प्लांट का करेंगे लोकार्पण, 300 लोगों को प्रत्यक्ष 10 हजार को अप्रत्यक्ष मिलेगा रोजगार

punjabkesari.in Monday, Oct 16, 2023 - 10:26 AM (IST)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में अपने दो दिवसीय दौरे पर है। जहां पर आज यानी सोमवार को सीएम योगी गीडा के सेक्टर 26 में मेसर्स सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (ज्ञान डेयरी) के प्लांट का लोकार्पण करेंगे। इस प्लांट में हर दिन पांच लाख लीटर दूध की खपत होगी। प्लांट का लोकार्पण करने के बाद सीएम जनसभा को संबोधित करेंगे।


सीएम योगी आज मेसर्स सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (ज्ञान डेयरी) के प्लांट का लोकार्पण करेंगे। दोपहर तीन बजे कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस परियोजना में 113.80 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इससे 300 लोगों के लिए प्रत्यक्ष और 1500 लोगों के लिए परोक्ष रोजगार मिलेगा। दूध आपूर्ति के लिए ज्ञान डेयरी गोरखपुर-बस्ती मंडल में 5000 कलेक्शन सेंटर खोलेगी। डेयरी की इस परियोजना से पशुपालकों की आय में भी वृद्धि होगी।


बता दें कि इस प्लांट का उद्घाटन के लिए पिछले तीन दिन से तैयारियां की जा रही थी, जो अब पूरी हो चुकी है। आज दोपहर तीन बजे सीएम के कार्यक्रम का आयोजन होगा। वहीं, गीडा क्षेत्र के विस्तारीकरण के लिए 380 एकड़ और जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। ये जमीनें चार गांवों ककना, बरउड़, चकभोग और चकफट्टा के किसानों की है। इसमें से चकभोग गांव के किसानों से सहमति भी मिल गई है। सीईओ अनुज मलिक ने बताया कि पहले सोमवार से ही जमीनों की रजिस्ट्री कराने की तैयारी थी, लेकिन मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के चलते इसे अब मंगलवार से शुरू कराया जाएगा।


CM योगी ने 233.20 करोड़ के विकास कार्यों की दी थी सौगात
मुख्यमंत्री योगी दो दिवसीय दौरे पर कल यानी 15 अक्टूबर को गोरखपुर पहुंचे थे। यहां पहुंचने के बाद नगर निगम के 189 विकास कार्यों का शिलान्यास और 114 कार्यों का लोकार्पण किया और महानगर को 233.20 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। इस दौरान उनके समक्ष नगर निगम और एनटीपीसी के मध्य कूड़े से चारकोल बनाने के प्लांट की स्थापना के लिए एमओयू भी हुआ था।

Content Editor

Pooja Gill