CM योगी ने भारत रत्न बिस्मिल्लाह खां को दी श्रद्धांजलि, कहा- उनकी शहनाई अलौकिक संगीत यात्रा की दिव्य झांकी हैं

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 12:02 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को भारत रत्न बिस्मिल्लाह खाँ की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनकी शहनाई से प्रस्फुटित अद्भुत स्वर भारत की अलौकिक संगीत यात्रा की दिव्य झांकी हैं। योगी ने सोशल मीडिया मंच “एक्स” पर अपने संदेश में कहा कि 'भारत रत्न' उस्ताद बिस्मिल्लाह खां ने शहनाई वादन को साधना एवं आराधना के रूप में आत्मसात किया।” 

 

योगी ने इसी संदेश में कहा “उनकी शहनाई से प्रस्फुटित अद्भुत स्वर भारत की अलौकिक संगीत यात्रा की दिव्य झांकी हैं। ऐसे महान शहनाई वादक बिस्मिल्लाह खां की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि!” भारत रत्न से सम्मानित प्रख्यात शहनाई वादक बिस्मिल्लाह खाँ का 21 मार्च 1916 को जन्म हुआ था।

“सिर्फ संगीत ही है जो इस देश की विरासत और तहजीब को एकाकार करने की ताकत रखता है।” ये महज अल्फाज नहीं सच्ची इबारत हैं। जिन्हें भारत रत्न और शहनाई के शहंशाह उस्ताद बिस्मिल्ला खान ने बयां किया था। शहनाई को पूरी दुनिया में नई पहचान देने वाले बिस्मिल्ला खां साहब को गए यूं तो 17 साल गुजर चुके हैं, लेकिन उनकी शहनाई की गूंज आज भी हमारे कानों में सुनाई देती है।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj