जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से लोहा लेते हुए मेरठ का लाल शहीद, CM योगी ने दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 02:02 PM (IST)

मेरठ: जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आंतकियों से लोहा लेते वक्त शहीद हुए मेरठ के लाल की खबर जैसे ही घर वालों को मिली घर में मातम छा गया। अनिल तोमर के शहादत की खबर गांव में फैली तो पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ गई। शहीद के घर के सामने लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीद की शहादत को नमन करते हुए परिजनों को 50 लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है।  


बता दें कि मेरठ के मुण्डाली थाना क्षेत्र के गांव सिसौली के रहने वाले 40 वर्षीय अनिल कुमार तोमर दो दिन पहले शोपियां में आतंकियों से मुठभेड़ में घायल हो गए थे। उन्‍हें श्रीनगर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन 28 दिसम्बर को उपचार के दौरान उन्होंने अंतिम सांस ली । आज 29 दिसंबर को उनका पार्थिक शरीर उनके गांव आएगा और उनका राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।


अनिल का पार्थिव शरीर श्रीनगर से गांव में लाया जा रहा है। आज शाम तक शव गांव में पहुंचने की संभावना है। अनिल तोमर भारतीय थलसेना की 44 वीं राष्ट्रीय राइफल्स में बतौर घातक प्लाटून हवलदार के पद पर तैनात थे। अनिल तोमर की मूल यूनिट 23 राजपूत थी और अभी 44वीं राष्ट्रीय राइफल्स में तैनाती के दौरान अनिल तोमर कमान अधिकारी की क्यूआरटी के कमांडर के तौर पर कार्यरत थे।

दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के कनीगाम गांव में आतंकवादियों के छिपे होने की खबर मिलने पर एक कार्डन एंड सर्च आपरेशन चलाया गया था। इस दौरान आतंकियों ने छिपकर सुरक्षा बलों पर फायरिंग शुरू कर दी थी। काफी देर चली मुठभेड़ में दो आतंकी तो मारे गए थे। आतंकवादियों और सैनिकों की मुठभेड़ के दौरान हवलदार अनिल कुमार बुरी तरह से जख्मी हो गए  थे। तुरंत उनको हेलीकाप्टर से श्रीनगर स्थित 92 बेस अस्पताल भेजा गया, जहां उपचार के दौरान उन्होंने आखिरी सांस ली। शहीद का पार्थिव शरीर आज मेरठ पहुंचेगा जहां पूरे राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार होगा।

 

Umakant yadav