CM Yogi ने की खनन विभाग की समीक्षा, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2024 - 03:55 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खनन विभाग की समीक्षा की है। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक बालू/मोरम का बेहतर विकल्प होगा 'एम-सैंड', इसके लिए शीघ्र नीति घोषित होगी। उप खनिज मामलों में उपभोक्ताओं के हित का भी ध्यान रखने के लिए सीएम योगी ने निर्देश दिए है।

प्राकृतिक बालू/मोरम का बेहतर विकल्प होगा 'एम-सैंड'
समीक्षा बैठक में सीएम योगी ने अपने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पर्यावरण एवं नदियों के इकोसिस्टम को बिना नुकसान पहुंचाए सस्टेनेबल विकास के लिए 'एम-सैंड' बेहतर विकल्प है। इसके लिए शीघ्र नीति घोषित की जाएगी। उन्होंने कहा कि खनन कार्य से जुड़े वाहनों में ओवरलोडिंग पर हो सख्त कार्रवाई की जाए और जीरो पॉइंट से ही एक्शन हो। जिला व पुलिस प्रशासन, खनन और परिवहन विभाग की संयुक्त टास्क फोर्स एक्टिव रहेगी और प्रभावी कार्रवाई होगी।

सीएम योगी ने दिए ये निर्देश
मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को दिए गए निर्देशों में कहा कि बालू/मोरम परिवहन की जांच करते समय व्यवहारिक रहें, आम आदमी अनावश्यक परेशान न हो। उन्होंने कहा कि खनन कार्यों के लिए अब जिलों से ही ईएमएम-11 जारी होगा। उपखनिजों का परिवहन करने वाले वाहनों की होगी रियल टाइम ट्रैकिंग, ई-अभिवहन प्रपत्र तभी जब वाहन खनन क्षेत्र के जियो फेंस एरिया में मौजूद होगा। वहीं, अधिकारी ये ध्यान रखे कि बालू/मोरम की कीमत नियंत्रण में रहें। मानसून में बेहतर भंडारण व्यवस्था हो।

यह भी पढ़ेंः Barabanki News: बहन की हत्या कर थाने पहुंचा भाई, बोला- 'साहब! मैंने बहन को कुल्हाड़ी से काट दिया'
उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां पर सफदरगंज क्षेत्र में एक व्यक्ति ने कथित रूप से अपनी विवाहिता बहन की कुल्हाड़ी से गला काटकर हत्या कर दी। बाद में उसने खुद थाने जाकर घटना की सूचना दी। इस घटना के बाद इलाके में सनसनी फैल गई। घटना की जानकारी होते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेते हुए हत्या में प्रयोग की गई कुल्हाड़ी बरामद कर ली। इसके बाद पुलिस ने इस वारदात की जांच शुरू कर दी।

​​​​​​​

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static