CM योगी का गोरखपुर को 11 करोड़ की सौगात, बांस-बल्ली पर गए बिजली के तारों से मिलेगी निजात

punjabkesari.in Monday, Oct 19, 2020 - 05:59 PM (IST)

गोरखपुर: शहर में बांस-बल्ली के माध्यम से केबल लगाकर बिजली जला रहे परिवारों को बांस-बल्ली के खम्भों से राहत देने की कवायद शुरु हो गई है। इसके लिए विभिन्न मोहल्लों का सर्वे कराकर शासन द्वारा गोरखपुर को 10 करोड़ 95 लाख रुपये की धनराशि आवंटित हो चुकी है और तय सीमा अक्टूबर से दिसंबर  के बीच में चिन्हित मोहल्लों में बांस-बल्ली हटाकर सीमेंट के खम्भें व तार लगा दिए जाएंगे।

बता दें कि वर्षो से मोहल्लों में रह रहे  परिवार बांस-बल्ली के सहारे केबल लगाकर बिजली इस्तेमाल करते रहे। विभिन्न मोहल्लों के लोगों ने बिजली निगम से कई बार खम्भा व तार लगाने की मांग की। हालांकि खम्भा व तार लगाया जाए इसको लेकर वे सदन में भी मांग उठती रही है।  वहीं जब इस मुद्दे पर स्थानीय प्रधान  ने बताया कि यहां पर कॉलोनाइजर्स के द्वारा शहर के बाहरी इलाकों में नव विकसित मोहल्लों में जमीन खरीद कर मकान बनाने वाले कई परिवार बिजली अभियंताओं की मिलीभगत से लम्बी दूरी के कनेक्शन ले लिए। बांस-बल्ली के सहारे केबल लगाकर बिजली इस्तेमाल करते रहे। तकरीबन 2 से 3 किलोमीटर तक बांस बल्ली के सहारे तार को मकानों में लाया गया। बांस बल्ली पर गए तार कई बार दुर्घटनाओं को दावत भी देते रहते हैं इसके पहले इस मोहल्ले में दो भैंसे जल चुकी हैं और एक व्यक्ति भी तार से झुलस कर घायल हो चुका है।

इस मुद्दे पर मुख्य अभियंता देवेंद्र सिंह ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में आने वाली सभी घोषित कॉलोनियों में लगे बांस बल्ली को हटाकर बिजली के खंभे लगाए जाएंगे। साथ ही झूल रहे तारों को भी बदला जाएगा। कॉलोनाइजरों की पुरानी बनाई कॉलोनियों में भी बांस बल्ली हटेंगे।  क्षेत्र में दर्जनों ऐसी कालोनिया हैं जहां बांस-बल्ली के खम्भों के सहारे लोग बिजली इस्तेमाल करते हैं। आए दिन केबल टूटने से बिजली संकट झेलते हैं।

वहीं मुख्य अभियंता ने बताया कि पुराने समय में ग्रामीण इलाकों में काश्‍‍‍तकारों से जमीन खरीद कर बने मकान तक बांस बल्ली पर जाने वाली केबल  हटेगी। अगर यहां ऐसे ही कॉलोनी बना दी गई है तो वहां भी बिजली निगम की इन बांस बल्ली को हटाएगा। हालांकि अब गोरखपुर के बाहरी इलाकों में बांस-बल्ली हटाने के लिए करीब 10.95 करोड रुपए की धनराशि बिजली विभाग को आवंटित हो चुकी है। जिन-जिन इलाके में बांस-बल्ली के माध्यम से बिजली इस्तेमाल हो रही है। उसे हटवाकर बिजली के नए खम्भे लगाए जाएंगे। ताकि लोगों को बेहतर बिजली मुहैया हो सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static