CM योगी की होमगार्ड जवानों को बड़ी सौगात, दैनिक भत्ते में भारी बढ़ोतरी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 08, 2018 - 08:38 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होमगार्डों को कर्मठ स्वयंसेवक बताते हुए कहा कि होमगार्ड ट्रैफिक नियंत्रण से लेकर सिविल कार्यो में अहम भूमिका निभाते है। योगी ने लखनऊ में स्थित होमगार्ड मंडलीय प्रशिक्षण केंद्र के नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण किया। उन्होंने सराहनीय सेवा के लिए होमगार्डों को पदक प्रदान देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि जहां आपदा के समय होमगार्ड के जवान अच्छा कार्य करते हैं, वहीं ट्रैफिक नियंत्रण में भी सहयोग करते है।

मुख्यमंत्री ने ड्यूटी के दौरान मारे गए 27 होमगार्डों के परिजनों को 3-3 लाख रुपए का चेक प्रदान किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रतिदिन 375 रुपए जवान मिलते थे जिसको बढ़ाकर 500 रुपए प्रतिदिन कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि होमगार्ड पूरी मुस्तैदी के साथ काम करते है। योगी ने कहा कि होमगार्ड स्वयंसेवकों तथा अवैतनिक अधिकारियों के मानदेय का अवशेष लंबित था। यह लगभग 71 करोड़ 9 लाख रुपए का है। राज्य सरकार ने इसके भुगतान के लिए आदेश दे दिया है।

मुख्यमंत्री नेे होमगार्ड जवानों की तारीफ करते हुए कहा कि 11 लाख पौधरोपण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए होमगार्ड विभाग के पास कर्मठ स्वयंसेवक हैं। सिर्फ पौधा लगाने भर से ही अपने कार्य को पूर्ण न मानें। उन्होंने कहा कि जब तक पौधा, पेड़ नहीं बन जाता तब तक उसके सुरक्षा की जिम्मेदारी उठानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमने प्लास्टिक को प्रदेश में बंद करने का निर्णय लिया है। प्रदेश में 15 अगस्त से प्लास्टिक के कप, चम्मच, प्लेट और 2 अक्टूबर से डिस्पोजल प्लास्टिक को बंद कर दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने नमामि गंगा के लिए 20,000 करोड़ रुपए दिए हैं। सरकार नालों, सीवर के जलशोधन समेत कई प्रयास कर रही है। इस कार्य में जनसहभागिता की भी आवश्यकता है।

Anil Kapoor