UP: 20 जून से राशन कार्ड धारकों को मिलेगा 3 महीने का मुफ्त राशन, दिहाड़ी मजूदरों को मिलेगी राहत

punjabkesari.in Sunday, Jun 06, 2021 - 10:32 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तीसरे चरण में अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी लाभार्थियों को 15 जून तक नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण कर रही है वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश सरकार की ओर से 20 जून से 14.79 करोड़ लाभार्थियों को तीन महीने का नि:शुल्क राशन का वितरण किया जाएगा। 

खाद्य विभाग के अनुसार 15 जून तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रदेश के अन्त्योदय राशन काडर्धारक 1,30,07,969 तथा पात्र गृहस्थी राशन काडर्धारक 13,41,77,983 कुल 14,71.85,952 (लगभग 14.71 करोड़ यूनिटो/लाभार्थियों) को राशन वितरण किया जाएगा। इसके बाद 20 जून से राज्य सरकार की ओर से लाभार्थियों को तीन महीने का राशन मुहैया कराया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य सरकार की ओर से गरीब व बेसहारा लोगों को दिए जाने वाले नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। 

योगी ने कहा कि सरकार की ओर से दिए जाने वाले नि:शुल्क राशन वितरण में कोई भी पात्र लाभार्थी न छूटें। प्रदेश में 14.71 करोड़ यूनिटों पर 5 किलो प्रति यूनिट (तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल) खाद्यान्न का नि:शुल्क वितरण किया जायेगा। राज्य सरकार की ओर से दिए जाने वाले नि:शुल्क खाद्यान्न से दिहाड़ी मजूदर, पटरी दुकानदार, व ठेला लगाने वाले सैकड़ों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।  

कोविड प्रोटोकाल के तहत उचित दर की दुकानों पर राशन वितरण के दौरान टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा। इसमें दुकान पर एक समय में 5 उपभोक्ता ही मौजूद रहेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए दो उपभोक्ताओं के बीच दो गज की दूरी बनाए रखी जाएगी। वहीं, ई पॉस से वितरण के दौरान दुकानों पर सेनीटाइजर, साबुन व पानी अनिवार्य रूप से रखना होगा। इसके उपयोग के बाद ही उपभोक्ता ई पॉस मशीन का प्रयोग करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static